January 27, 2023

करोड़ो किसानो का बल्ले-बल्ले, 13वीं क़िस्त में 2000 नहीं बल्कि बढ़कर आएंगे पैसे, जानिए पूरी डिटेल्स

Kisan Samman Nidhi Yojana, किसानो की बल्ले-बल्ले, 13वीं क़िस्त में 2000 नहीं, बल्कि बढ़कर आएंगे पैसे

Kisan Samman Nidhi Yojana : केंद्र सरकार किसानों की मदद और उनकी आय को बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाओं को चला रही है. इसमें सबसे प्रमुख पीएम किसान योजना है. यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के हित को ध्यान में रखकर चलाई है. इस स्कीम से जुड़े किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये की रकम डीबीटी के जरिये से ट्रांसफर की जा रही है. अभी तक किसानों को 12 किस्तों के रूप में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर मिल चुके हैं.

पीएम किसान स्कीम क़िस्त (Kisan Samman Nidhi Yojana)

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार लगातार कई बड़े फैसले ले रही है ! इसके तहत सरकार ने 12वीं किस्त बढ़ाने की बात कही है. महंगाई के इस दौर में यूरिया और डीएपी के दाम बढ़े हैं. ऐसे में किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के मकसद से सरकार यह तोहफा देने जा रही है ! सरकार की इस योजना के बाद देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को इसका लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े : केंद्र सरकार इन लोगों को दे रही 50,000 से लेकर 10 लाख रुपये, जानें कैसे आप भी ले सकते हैं फायदा?

13वी किश्त (13th Installment Pm Kisan)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि से मिलने वाली रकम को दोगुना किया जा सकता है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है. कि बढ़ी हुई राशि 13वीं किस्त में लागू होगी या नहीं. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 13वीं किस्त में किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैं. सरकार ने इस राशि को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की है. लेकिन ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं.

सालाना 12,000 रुपये पाएं (Kisan Samman Nidhi Yojana)

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को तीन अलग-अलग किश्तों में सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. किसानों को 4 महीने की अवधि में 2000 रुपये की किस्त दी जाती है. लेकिन अब सरकार इस राशि को दोगुना करने की योजना बना रही है. जिसके बाद किसानों के खातों में सालाना 12,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इसका एकमात्र उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है.

यह भी पढ़े : 20 लाख खातो में भेजे गए श्रमिक योजना के 1000 रुपये, यहाँ से चेक करें नाम

ऐसे चेक करें पीएम किसान स्टेटस

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  • वेबसाइट पर दिए गए Farmer Corner पर क्लिक करें.
  • अगले टैब में, लाभार्थी सूची पर क्लिक करें.
  • सभी मांगी गई जानकारी दर्ज करें और रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें.
  • स्क्रीन पर आपके सामने एक लिस्ट आएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना की 13वी किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 2000 रुपये की 12 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब सभी किसान 13वीं किस्त (Kisan Samman Nidhi Yojana) का इंतजार कर रहे हैं.

Leave a Reply