January 26, 2023

क्या 4G SIM Card पर मिलेगी 5G Service, या नए SIM Card की होगी जरूरत

5G Network 4G Phone, Tech News Hindi, क्या 4G SIM Card पर मिलेगी 5G Service, या नए SIM Card की होगी जरूरत

5G Network 4G Phone : देश 5G इंटरनेट सर्विस के लिए तैयार है, माना जा रहा है कि 15 August 2022 को 5G इंटरनेट सर्विस के बारे में बड़ी घोषणा की जा सकती है और उसके बाद October तक 5G इंटरनेट सर्विस देश में दस्तक दे सकती है। Users के लिए बड़ा सवाल है कि क्या 4G SIM Card पर ही 5G Service दी जा सकती है या फिर इसके लिए नए SIM Card की जरूरत होगी?

अब तक हमने यही देखा है कि जब भी Service बदलती है तो Network ऑपरेटर्स यूजर्स को नए SIM Card लेने के लिए सूचित करते हैं। परंतु सच्चाई कुछ और है और जब तथ्य सामने आएगा तो आप भी इसे मानेंगे। चलिए इस पर विस्तार से बात करते हैं।

यह भी पढ़े : Ola फ्री में बांट रही अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कैसे मुफ्त मिलेगी ये बैटरी वाली स्कूटी

2G के बाद 3G के लिए भी नए SIM (5G Network 4G Phone)

भारत में Mobile Service 2G के साथ शुरू हुई थी। 2008 में MTNL ने 3G के साथ भारत में आगाज किया। इसके बाद BSNL की 3G इंटरनेट सर्विस आई और 2011 में स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद Private ऑपरेटरों ने अपनी 3G Internet Service शुरू की। जिसमें Jio,Airtel, Vodafone और IDEA सहित कई कंपनियां थी। देखने वाली बात यह थी कि जब सर्विस शुरू हुई तो नेटवर्क ऑपरेटर ने यूजर्स को 3G सेवा के लिए नई SIM Card लेने के लिए सूचित किया। पुराने SIM Card पर यह Service नहीं दी गई।

3G के बाद 4G में भी हुई Sim Change

3G के बाद जब 4G इंटरनेट सर्विस आई और Airtel, Vodafone और Idea जैसी Companies ने जब अपनी Service Start की तो उस वक्त भी Users को New Sim Card लेने को कहा। Old Sim VCard पर यह Service नहीं दी गई। अब बारी है 5जी इंटरनेट सर्विस की और फिर से सवाल वही है कि क्या 4G Sim Card पर 5G Internet दी जाएगी या फिर New Sim Card लेना होगा?

यह भी पढ़े : सिर्फ 10 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख रुपए, जाने पूरी डिटेल्स

क्या 4G सिम कार्ड पर दी जाएगी 5G इंटरनेट सर्विस

आपको स्पष्ट रूप से बता दूं कि 5G इंटरनेट सर्विस के लिए New Sim Card की जरूरत नहीं है। 4G सिम कार्ड पर भी 5G इंटरनेट सर्विस दी जा सकती है। ऑपरेटर (5G Network 4G Phone) पर निर्भर करेगा कि वह यूजर्स को इसी सिम कार्ड पर New Service मुहैया कराता है या फिर नई सिम कार्ड लेने के लिए दबाव डालता है। 

भारत के मशहूर मोबाइल इंजीनियर अर्शदीप सिंह निप्पी जी ने बताया कि 4G Sim Card पर 5G इंटरनेट सर्विस दी जा सकती है यदि सिम कार्ड फ्युचर रेडी हो। इसके लिए नई सिम कार्ड (5G Network 4G Phone) की जरूरत नहीं होगी। यदि सिम कार्ड फ्यूचर रेडी नहीं भी है तो ऑपरेटर्स ओटीए Update दे कर 4G सिम को 5G के लिए Upgrade कर सकते हैं।

Leave a Reply