September 16, 2024

Kimbal Mega Plant : रोजगार के नए अवसर और विकास की नई राहें

Kimbal Mega Plant

Kimbal Mega Plant : ग्रेटर नोएडा में स्थित किम्बल मेगा प्लांट स्थानीय और बाहरी लोगों के लिए रोजगार का प्रमुख स्रोत बन गया है। इस प्लांट ने न केवल तकनीकी नवाचार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, बल्कि आसपास के कॉलेजों के छात्रों के लिए भी रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

किम्बल टेक्नोलॉजीज, जिसे 2011 में आयुष सिंहल द्वारा स्थापित किया गया था, स्मार्ट मीटरिंग को सक्षम करने के लिए स्मार्ट मीटर और संचार बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि उसने अब तक 1 मिलियन से अधिक स्मार्ट मीटर तैनात किए हैं और 5.2 मिलियन रेडियो-मेश संचालित नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड के साथ 7.7 मिलियन की स्मार्ट मीटर तैनाती की योजना है।

रोजगार के नए अवसर

किम्बल मेगा प्लांट ने स्थानीय निवासियों और बिहार से आने वाले कामगारों के लिए रोजगार के नए अवसर खोले हैं। कंपनी का प्लांट न केवल तकनीकी विशेषज्ञों की मांग को पूरा कर रहा है, बल्कि स्थानीय युवाओं को भी विभिन्न पदों पर नौकरी के अवसर दे रहा है।

Sharda University, GCET और NIET कॉलेज जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के छात्र यहां रोजगार पाकर अपने करियर को संवार रहे हैं। यहाँ आस पास यूनिवर्सिटी क बच्चो को अच्छे से ट्रैंनिंग दे, उनको जॉब भी दिया गया है| यहां पर लोगों को निकाल भी नहीं चाहता है और उनका पूरा प्रशिक्षण दिया जाता है| यहां पर रोज 200 लोगों को रोजगार दिया जा रहा है और यहां और लोगों की जरूरत है|

बिहार के कामगारों का योगदान

बिहार से आने वाले कामगारों की बड़ी संख्या इस प्लांट में कार्यरत है। उनकी मेहनत और कौशल ने कंपनी को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बिहार पावर डिस्ट्री ब्यूशन कंपनी लिमिटेड (SBPDCL) की सफलता, जिसने 2022-23 में 17,982 करोड़ रुपये की आय में 41.57% का इजाफा दर्ज किया, भी इस बात का प्रमाण है कि बिहार के कामगार ऊर्जा क्षेत्र में कितने महत्वपूर्ण हैं।

स्थानीय समुदाय का विकास

किम्बल मेगा प्लांट ने ग्रेटर नोएडा के स्थानीय समुदाय को भी सशक्त किया है। यहां के लोग अब रोजगार के लिए अन्य शहरों की ओर नहीं देखते, बल्कि अपने ही क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। यह प्लांट स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

नवाचार और भविष्य की योजनाएं

कंपनी ने हाल ही में निवेश सलाहकार फर्म निवेशाय के नेतृत्व में 5 मिलियन डॉलर की विकास पूंजी जुटाई है। ताज़ा जुटाई गई पूंजी का उपयोग मौजूदा परिचालन (Kimbal Mega Plant) और नए उत्पाद विकास को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य 250 मिलियन प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का है, जिससे वह भविष्य में और भी अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

कंपनी के संस्थापक आयुष सिंहल ने कहा, “भारत के तेजी से आर्थिक विस्तार और नवीकरणीय ऊर्जा की बढ़ती स्वीकार्यता के कारण बिजली क्षेत्र में निवेश की आवश्यकता है। हम ठोस गति से बढ़ रहे हैं, और हमारी वृद्धि न केवल तेज हो, बल्कि स्थिर और मजबूत भी हो।”

किम्बल मेगा प्लांट (Kimbal Mega Plant) का प्रभाव केवल ग्रेटर नोएडा तक सीमित नहीं है, बल्कि यह पूरे भारत में रोजगार और तकनीकी नवाचार के क्षेत्र में एक मिसाल बन गया है। स्थानीय और बाहरी कामगारों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करके, यह प्लांट भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। कंपनी की भविष्य की योजनाएं और नवाचार इसे एक अग्रणी स्मार्ट ग्रिड समाधान प्रदाता के रूप में स्थापित कर रहे हैं।

किम्बल टेक्नोलॉजीज के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Leave a Reply