October 18, 2024

Free Internet Recharge : क्या मोदी सरकार फ्री में दे रही 3 महीने का रिचार्ज प्लान?

Free Internet Recharge

Free Internet Recharge : सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दवा किया जा रहा है कि सरकार लोगों को फ्री में 3 महीने का रिचार्ज प्लान दे रही है, इस पर अब PIB (Press Information Bureau) फैक्ट चेक का मैसेज आया है। सोशल मीडिया पर आपको भी एक मैसेज मिला होगा जिसमें कहा गया है कि सरकार तीन महीने का मुफ्त मोबाइल रिचार्ज दे रही है।

तो आप ऐसे मैसेज से सावधान हो जाइए, यह एक फर्जी मैसेज (Fake Message) है जो लोगों को धोखा देने के लिए ऑनलाइन फैलाया जा रहा है। ट्विटर पर PIB (Press Information Bureau)फैक्ट चेक ने बताया है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नाम से एक फर्जी मैसेज (Fake Message) घूम रहा है, इसमें दावा किया जा रहा है कि मोबाइल रिचार्ज के दाम बढ़ने की वजह से मुफ्त रिचार्ज दिया जा रहा है।

”बधाई हो”आपको तीन महीने का मुफ्त रिचार्ज (Free Mobile Recharge) मिला है, इसमें 200GB का 4G/5G डेटा और अनलिमिटेड कॉल करने की सुविधा है, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल रिचार्ज के दाम बढ़ने की वजह से यह तीन महीने का मुफ्त रिचार्ज दे रहा है, यह ऑफर 31 जुलाई तक ही मान्य है। ऐसा कुछ लिखकर पोस्ट किया जा रहा है।

PIB ने बताया फेक

दिलचस्प बात यह है कि मैसेज में कहा गया है कि यह ऑफर 31 जुलाई तक ही मान्य है ताकि लोगों को जल्दी से फैसला लेने के लिए उकसाया जा सके, PIB फैक्ट चेक ने इसे फर्जी मैसेज (Free Internet Recharge) बताया है और कहा है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) कोई भी मुफ्त मोबाइल रिचार्ज नहीं दे रहा है।

एक्स पर किया ट्वीट

एक मैसेज जिसमें टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( TRAI) का नाम इस्तेमाल किया जा रहा है, लोगों को गुमराह कर मुफ्त में मोबाइल रिचार्ज देने का झांसा दे रहा है। यह मैसेज पूरी तरह से झूठी (Free Internet Recharge) है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) किसी भी तरह का मुफ्त रिचार्ज नहीं दे रहा है, सावधान रहें और ऐसे लिंक पर क्लिक न करें, यह PIB फैक्ट चेक का कहना है।

इस स्थिति में क्या करना चाहिए ?

अपने आप को सुरक्षित रखने और इन तरह के धोखे में न फंसने के लिए, व्हाट्सएप, एसएमएस या किसी अन्य माध्यम से मिले ऐसे मैसेज से दूर रहना चाहिए। आप ऑफर की पुष्टि (Free Internet Recharge) के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और मोबाइल नंबर को केवल सही वेबसाइटों से ही रिचार्ज करें।

Leave a Reply