February 9, 2023

Aadhar Update : अब आधार कार्ड के लिए नहीं जाना पड़ेगा सेन्टर, एक कॉल पर होंगे सारे काम

Aadhar Update

Aadhar Update : आधार कार्ड से जुड़े हर एक छोटे काम करवाने के लिए पहले हमें अक्सर आधार सेन्टर जाना पड़ता था, लेकिन अब से आपको आधार सेन्टर जाने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि UIDAI ने एक खास नंबर शेयर किया है जहां कॉल करके आप आधार कार्ड से जुड़े काम करवा सकते हैं। कैसे काम करेगा ये आधार कार्ड का टोल फ्री नंबर आइये आपको बताते हैं.

आज के आधुनिक समय में आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है, आधार कार्ड के बिना आपका सरकारी काम रुक सकता हैं. आपको बता दे वैसे तो आधार कार्ड में ज्यादा बदलाव नहीं होते हैं लेकिन अगर आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो एक नंबर पर फ़ोन लगा (Aadhar Update) कर आप आसानी से करा सकते हैं. इस टोल फ्री नंबर पर फ़ोन करके आप आधार कार्ड से जुड़ी सभी परेशानिओ को खत्म कर सकते हैं. UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.

Read Also : Wrong UPI Transaction : अगर गलत अकाउंट में भेज दिया है UPI Payment, तो ऐसे पा सकते हैं पैसे Return, जानें तरीका

UIDAI की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, आधार कार्ड (Aadhar Update) से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं को 1947 पर फ़ोन कॉल करके हल कर सकते है. अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी कोई परेशानी हो रही है तो आप 1947 पर फ़ोन कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं. करीब 12 भाषाओं में काम करता है यह नंबर. किसी भी राज्य के लोग इस नंबर पर फ़ोन कॉल करके संपर्क कर सकते है.

इन भाषाओं में आप बात कर सकते हैं

आधार कार्ड से जुड़े शिकायत आप अब हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में बातचीत (Aadhar Update) कर सकते हैं. Unique Identification Authority of India की जानकारी के मुताबिक आप 1947 नंबर पर डायल करके अपनी पसंद की भाषा में बातचीत कर सकते हैं.

इस नंबर पर करे कॉल (Aadhar Update)

यह नंबर पूरी तरह से फ्री (Toll-Free – 1947) है, इसका मतलब यह हुआ कि इस नंबर पर Call करने पर आपको कोई चार्ज नहीं लगेगा. इसके साथ ही आप IVRS मोड पर 24 घंटे में किसी भी समय इस नंबर पर Call कर सकते हैं.

Read Also : 7 Seater Cars in India : Maruti से Mahindra तक ला रहीं 7 सीटर SUV गाड़ियां, लॉन्च से पहले ही देख लीजिए फीचर्स

अगर आप इस नंबर (Toll-Free – 1947) पर फ़ोन कॉल करके आधार कार्ड (Aadhar Update) से संबंधित किसी भी परेशानी का समाधान करना चाहते हैं तो आप सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक किसी भी समय कॉल सेंटर (Call Centre) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये नंबर आपके लिए सोमवार से शनिवार उपलब्ध रहेगा. रविवार को प्रतिनिधि सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगा.

Leave a Reply