June 23, 2024

Confirm Train Ticket : 2 मिनट में बुक होगा ट्रेन का कंफर्म टिकट, इन टिप्स को करे फॉलो

Confirm Train Ticket, Confirmed train ticket will be booked in 2 minutes

Confirm Train Ticket : हमारे देश में ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करना उस समय और भी ज्यादा मुश्किल काम हो जाता है जब कोई फेस्टिवल होता है या फिर बच्चों की छुट्टियां शुरू होने वाली रहती हैं. अगर आप किसी अच्छी ट्रेन में सफर करना चाहते हैं और आपको रिजर्वेशन करना है तो आज हम आपके लिए कुछ ट्रिक्स लेकर आए हैं जो कन्फर्म सीट मिलने के चांस बढ़ा सकता है.

इसके लिए आपको तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि जरूरी तो नहीं तत्काल टिकट हो ही जाए क्योंकि टिकट बुक करते समय कई सारी जानकारी भरनी पड़ती हैं और यह सब करने में काफी समय निकल जाता है और फिर तत्काल टिकट भी नहीं मिल पाती है। लेकिन अगर आप मास्टर लिस्ट पहले से ही बना लें तो आपका काम बेहद ही आसान हो सकता है। मास्टर लिस्ट में पैसेंजर की सभी डिटेल्स मौजूद हैं और एक क्लिक में ही ये भर भी जाती हैं।

यह भी पढ़े : Google Chrome Update : सावधान! अपने Google Chrome को तुरंत करें अपडेट, भारत सरकार ने जारी की चेतावनी

अपना डिटेल्स पहले ही भर लें (Confirm Train Ticket)

अपना फॉर्म पहले से भरकर, आप बुकिंग प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है. जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करेंगे, ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.

IRCTC की एप और वेबसाइट से करे टिकट

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की एप या वेबसाइट का उपयोग करके, आप अपनी बुकिंग को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

कैसे बनाएं मास्टर लिस्ट (Confirm Train Ticket)

  • पहले आपको IRCTC पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने आईडी पासवर्ड के जरिए LogIn करना होगा।
  • लॉगइन करने के बाद आपको My Account पर जाना होगा। इसके बाद My Profile पर जाएं।

  • यहां आपको एक विकल्प मिलेगा जो Add/Modify Master List होगा। इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपसे पैसेंजर की डिटेल्स मांगी जाएंगी जिसमें नाम, डेथ ऑफ बर्त, बर्थ प्रीफरेंस, फूड चॉइस और ID कार्ड नंबर डालना होगा।
  • डिटेल्स कंफर्म करने के बाद Submit पर क्लिक कर दें।

ऐसे करें मास्टर लिस्ट का इस्तेमाल

जानकारी के लिए आपको बता दे की जब भी आपको ट्रेन टिकट बुक करें तो जब आपसे पैसेंजर डिटेल्स मांगी जाएंगी तो आपको वहां दिए गए मास्टर लिस्ट के विकल्प पर टैप करना होगा। फिर पैसेंजर्स को एड करें। और बस हो गया आपका काम। इसके बाद आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे।

1 thought on “Confirm Train Ticket : 2 मिनट में बुक होगा ट्रेन का कंफर्म टिकट, इन टिप्स को करे फॉलो

Leave a Reply