January 27, 2023

E Shram Card Status Check : श्रमिकों के खाते में जारी हुए ₹1000 रुपया, ऐसे करें चेक

E Shram Card Status Check

E Shram Card Status Check : केंद्र सरकार ने सभी श्रमिक भाई के खाते में श्रम कार्ड योजना की राशि भेज दी है काफी ज्यादा नई रजिस्ट्रेशन करने वाले श्रमिक कार्ड लाभार्थी पैसे का इंतजार कर रहे थे. जानकारी के लिए आपको बता दे, उनके खाते में पिछले कई महीनों से श्रम कार्ड का कोई भी राशि नहीं भेजा जा रहा था फिलहाल जिनके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा था उनके लिए भी खुशखबरी है सभी के खाते में पेमेंट को जारी कर दिया गया है.

श्रम कार्ड का पैसा क्यों नही आ रहा ?

बहुत सारे श्रमिक इस बात को लेकर परेशान है कि उनके खाते में श्रम कार्ड की राशि क्यों नहीं आ रही है. जानकारी के अनुसार आपको बता दे, श्रम कार्ड पोर्टल पर है (E Shram Card Status Check) रजिस्ट्रेशन करवाएं काफी महीने हो गए हैं लेकिन यदि आपके खाते में अभी तक एक भी पेमेंट नहीं आया है या एक या दो पेमेंट आने के बाद बंद हो गया है.

यह भी पढ़े : 13 करोड़ किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी! इस दिन जारी हो सकती है 13वीं किस्त

ऐसे लोगो को बता दे कि इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं सबसे पहले आप ई श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर ईकेवाईसी करें या आप नजदीकी साइबर कैफे से भी करवा सकते हैं. यदि आपके पास भी वर्तमान खाता अपडेट करने का मैसेज आया है तो उसे जरूर अपडेट करें इन सभी कामों को करें उसके बाद (E Shram Card Status Check) करें आपका पेमेंट आया है या नहीं इस प्रकार आप लोग देख सकते हैं.

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? (E Shram Card Status Check)

  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी से.
  • बैंक पासबुक में एंट्री करवाने पर.
  • मोबाइल अथवा ऑनलाइन बैंकिंग में पेमेंट हिस्ट्री के माध्यम से.
  • बैंक अधिकारी से संपर्क करके.
  • ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक की डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी आप भुगतान स्थिति ज्ञात कर सकते हैं.

क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं?

इस योजना के तहत लोगो को 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है. जानकारी के लिए आपको बता दे, इस योजना के जरिए लाभार्थियों को आगे चलकर पेंशन (E Shram Card Status Check) का फायदा देने की भी तैयारी है. गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए खर्चा दिया जाएगा.

यह भी पढ़े : घर पर लगाएं ये सोलर पैनल, सरकार दे रही 40 फीसदी सब्सिडी

खातों में आएगी अगली किस्त (E Shram Card Status Check)

केंद्र सरकार ने श्रमिकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए पूरे देश के कामगारों का आंकड़ा जुटाया है. करीब 2 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को जुटाया गया है और इनके खाते में 1000 रुपए डाले गए थे. अब 500 रुपए की अगली किस्त भी दी जानी है. यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के अंतर्गत जमा कराए जा रहे हैं.

Leave a Reply