January 27, 2023

Hair Fall Control : झड़ते-झड़ते बाल हो गए हैं आधे तो लगाना शुरू कर दीजिए ये 3 तेल, कम होगा बालो का गिरना

Hair Fall Treatment

Hair Fall Treatment : बालो का झड़ना अब ऍम बात हो गई हैं बाल झड़ने के कारण सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहती हैं. कभी-कभी बाल का टूटना आम बात है लेकिन जब बाल हद से ज्यादा टूटने लग जाएं तो सिर गंजा नजर आने तक की नौबत आ जाती है. ऐसा बालों को जरूरी पोषण ना मिलने या फिर बालों का सही तरह से ख्याल ना रखने पर हो सकता है.

आज हम आपको बताएंगे इससे छुटकारा पाने का तरीका बाल टूटने से रहत के लिए आप बालों पर कुछ खास तेल लगा सकते हैं. तेलों से बालों को जड़ से सिरों (Hair Fall Treatment) तक जरूरी नमी और पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना भी कम होगा. आइए जानते हैं कौन-कौनसे हैं ये तेल.

Read Also : Health And Fitness : शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं ये बुरी आदतें, हो जाएं सतर्क

प्याज के तेल का फायदा (Hair Fall Treatment)

बालों का टूटने से रोकने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है प्याज का तेल (Onion Oil). इसे बनाने के लिए आपको प्याज के साथ-साथ नारियल के तेल (Coconut Oil) की आवश्यक्ता होगी. एक प्याज को काटे और उसका रस निकाल ले.

अब नारियल (Coconut Oil) के तेल को गर्म करें और उसमें प्याज के रस को डालकर पका लें. कुछ देर बाद आंच बंद कर लें और ठंडा होने के बाद इस तेल (Hair Fall Treatment) को शीशी में भरकर रख लें. सिर की मालिश करने के लिए यह तेल अच्छा है और बालों का झड़ना भी कम करता है. 

मेथी तेल के फायदे 

इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी भरकर सरसों का तेल गर्म कर लीजिए. अब इस तेल में सूखी मेथी के दाने एक चम्मच भरकर डालें. इसमें कुछ करी पत्ते (Hair Fall Treatment) भी मिलाए जा सकते हैं. इस तेल को पका लें और ठंडा होने पर इस्तेमाल करें. मेथी के एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों से रूसी और खुजली को भी दूर करते हैं.

Read Also : जनधन खाताधारकों को कैसे मिलता है 3000 रुपये का फायदा, ऐसे समझें पूरी डिटेल्स

गुड़हल का तेल के फायदे (Hair Fall Treatment)

गुड़हल के फूल से बनने वाले इस तेल से बालों का झड़ना रुकता है और बाल बढ़ने में मदद मिलती है. इसे तैयार करने के लिए एक बर्तन में नारियल का तेल (Coconut Oil) गर्म करें. अब गुड़हल के फूल को पीस लें और इस गर्म तेल में डालकर कुछ देर पका लें. तैयार तेल से सिर की मालिश करें और बाल धोने (Hair Wash) से पहले जरूर लगाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. The Times Of Hind इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Leave a Reply