January 26, 2023

Health And Fitness : शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं ये बुरी आदतें, हो जाएं सतर्क

Health And Fitness

Health And Fitness : हड्डियां शरीर के लिए एक सपोर्ट सिस्टम होती हैं. ये शरीर को एक Structure प्रदान करने के साथ-साथ Muscles को भी सपोर्ट करने का काम करती हैं. वहीं अगर आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं तो इससे न केवल दर्द का अहसास होता है बल्कि अन्य तरह की समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं. इसलिए हर किसी को अपनी हड्डियों को जरूर ख्याल रखना चाहिए. वहीं कभी-कभी हमारी कुछ गलतियों की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है. चलिए जानते हैं उन गलत आदतों के बारे में जो हमारी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती हैं.

Read Also : महंगा गीजर भूल जाइए और घर ले आइए 1200 रुपये का टैप वॉटर हीटर, पलक झपकते ही खौला देगा पानी

इन गलत आदतों की वजह से हड्डियां होती हैं कमजोर

धूप ना लेना (Health And Fitness)

कुछ लोग अपना अधिकतर समय घर के अंदर ही बिताते हैं जिससे उन्हें पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता है. यह आपकी हड्डियों की सेहत के लिए सही नहीं है. बता दें विटामिन डी की कमी से हड्डियों को सही तरह से Calcium नहीं मिल पाती है. इसलिए अपनी डाइट में विटामिन डी से जुड़ी चीजों को शामिल करें या फिर रोजाना 30 मिनट धूप जरूर लें.

ज्यादा देर तक बैठे रहना

कुछ लोग लगातार घंटों तक बैठे रहते हैं ऐसा करने से आपकी हड्डियों (bones) को नुकसान पहुंचता है क्योंकि स्वस्थ हड्डियों के लिए मूवमेंट जरूरी है.इसलिए एक जगह (Health And Fitness) पर घंटों तक बैठने से बचें इसके साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें.

अधिक नमक का सेवन करना

सोडियम शरीर के लिए बहुत जरूरी है. वहीं नमक में भरपूर (Health And Fitness) मात्रा में सोडियम (sodium) होता है लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक नमक के सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए नमक का सेवन कम से कम करना चाहिए.

Read Also : झड़ते-झड़ते बाल हो गए हैं आधे तो लगाना शुरू कर दीजिए ये 3 तेल, कम होगा Hair Fall

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करना (Health And Fitness)

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करना अधिकतर लोगों को अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जातने हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक (Soft Drink) का सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. The Times Of Hind इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply