December 8, 2022

Driving Licence Online : अब घर बैठे ऑनलाइन बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं जाने होंगे RTO ऑफिस

Driving License एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है और किसी गाड़ी को ड्राइव के लिए इसका होना बहुत जरूरी है। Driving License को बनवाने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और Test Drive होने के बाद ही आपको Driving License मिल पाता है। अगर आप भारत में Driving License चाहते हैं तो आपको परमानैंट के पहले Learning Driving License बनवाना पड़ेगा।

अगर आप चाहें तो अपनी सुविधा के अनुसार , ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन (Online Or Offline) आवेदन भी कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए ऑनलाइन अप्लाई (Online Apply) कैसे सकते हैं।

आपको ध्यान रखना होगा की सिर्फ लर्नर लाइसेंस (Learning Driving License) के लिए ही आप ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving License) के लिए 18 साल उम्र और ट्रैफिक नियम व शर्तों (Traffic Rules And Regulations) को जानना बेहद जरूरी है। साथ ही साथ आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होना चाहिए।

Driving License के लिए Online Application

  • सबसे पहले आपको परिवहन विभाग के सरकारी वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा
  • फिर आपको ‘Online Services’ में जाना होगा और Driving Licence Related Services पर क्लिक करना होगा
  • अब आप जिस राज्य में रहते हैं, उसे सिलेक्ट करें
  • फिर आप ‘Learner’s Licence Application’ पर क्लिक करें

  • अब वहां लिखे दिशा-निर्देश को सावधानी से पढ़ें और फिर अपनी पर्सनल डिटेल फिल करें
  • अब आपसे मोबाइल नंबर और आधार नंबर पूछा जाएगा
  • इसके बाद learner’s licence ऐप्लिकेशन फॉर्म को भरें और फिर जरूरी दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करें
  • इसके बाद टेस्ट की तारीख चुनें और पेमेंट प्रोसेस करें

Permanent Driving Licence के लिए कैसे आवेदन करें?
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License) बनने के 30-180 दिन के भीतर आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. परमानेंट लाइसेंस के लिए ऐसे ही प्रोसेस से गुजरना होगा, जैसे प्रोसेस से आप लर्निंग लाइसेंस के लिए गुजरे हैं.

सारथी पोर्टल पर लॉग इन करें, न्यू ड्राइविंग लाइसेंस (New Driving Licence) पर क्लिक करें, नया पेज खुलेगा, यहां डिटेल्स भरें और टेस्ट के लिए तारीख का चयन करके फीस जमा करें. फिर चुनी गई तारीख पर RTO जाकर परमानेंट DL का टेस्ट (Permanent Driving Licence Test) देना होगा, जिसमें पास होने पर ड्राइविंग लाइसेंस आपको द्वारा दिए गए पते पर आ जाएगा.

Leave a Reply