December 8, 2022

How To Apply Instant Pan Card: पैन कार्ड बनाना हुआ आसान, घर बैठे करें अप्लाई, जानें प्रोसेस

How To Apply Instant Pan Card: आज कल किसी भी व्यक्ति का ऑफिशियल काम बिना PAN कार्ड के नहीं चलता. Aadhar Card, Voter ID Card, Driving Licence होने जैसे ही Pan Card का होना भी बहुत ज़रूरी होता है. पैन कार्ड की ज़रूरत हमे आयकर सम्बंधित कार्यों के साथ साथ बैंकिंग से सम्बंधित कार्यों में भी पड़ती है.

ऐसे में पैन कार्ड का नहीं होना आपको काफी मुश्किलों में डाल सकता है. तो अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है तो जल्द ही बनवा लीजिये. इससे बनवाना बेहद आसान है और इस आसान से कार्य का प्रोसेस हम आपको बता देते है.

पैन कार्ड बनवाने का तरीका 

पहले के मुकाबले पैन कार्ड बनवाना अब आसान हो गया है. घर बैठे बैठे आसानी से आप पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते है. इतना ही नहीं पैन कार्ड बनवाने के साथ साथ अगर आपके पैन कार्ड में कोई गलती हो गई है, उसे भी आसानी से ऑनलाइन ठीक कराया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो की नीचे दिए गए है. 

पैन कार्ड बनवाने के लिए ज़रूरी स्टेप्स 

पैन कार्ड बनवाने के लिए आप सरकार द्वारा बनाई गयी ऑफिशियल साइट पर जायेंगे. आपको बता दें कि पैन कार्ड भारतीय नागरिक, एवं विदेशी व्यक्ति दोनों का बन सकता है. तो अगर आप भारत के नागरिक है यानी की इंडियन सिटीजन है तो फिर आपको PAN Card NSDL (https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html) या UTITSL (https://www.pan.utiitsl.com/PAN/) से अप्लाई करना होगा.

इस प्रोसेस की फीस GST हटाने के बाद मात्र 93 रुपए है. इस फीस को आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर बैंकिंग ड्राफ्ट के माध्यम से जमा कर सकते है. फीस भरने के बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी. 

आपका नाम, पता, उम्र, फोन नंबर उस फॉर्म में भरने को कहा जायेगा. इसके साथ आपको कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स भी अटैच करने होंगे. इन डाक्यूमेंट्स को आप NSDL/UTITSL के ऑफिस में जाकर जमा करवा सकते है. इन डाक्यूमेंट्स के बिना आपका पैन कार्ड बनने का प्रोसेस आगे नहीं बढ़ेगा.

तो प्रोसेस आगे बढ़ने के लिए आपको मांगे हुए डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी भेजनी होगी. इतना काम करने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाता है. जिससे आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है. बस इतना सा काम, इसके बाद आपको करना होगा दस दिन का इंतज़ार. दस दिनों के भीतर आपका पैन कार्ड आपके दिए हुए पते पर पहुंच जायेगा. 

Input : Zee News

Leave a Reply