January 27, 2023

पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलने वाले किसानों को मिलेगा दोबारा मौका

Kisan Nidhi Yojana

Kisan Nidhi Yojana : पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए 31 मई को बड़ी खुशखबरी है जब पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी की है. इसके तहत करीब 10 करोड़ किसानों के खातों में 21,000 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं. सभी पंजीकृत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की राशि पहुंच रही है. केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को भी राहत दी है और 31 मई की आखिरी तारीख तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों के खातों में 11वीं किस्त की राशि भी भेजी गई है.

जिसके बाद अब राज्य सरकार ने पीएम किसान ई-केवाईसी (Pm Kisan Ekyc) की आखिरी तारीख बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सबसे पहले राज्य के किसानों को (Kisan Nidhi Yojana) राहत देते हुए बिहार सरकार ने ई-केवाईसी की तारीख 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी है.

यह भी पढ़े : अगर आपके पास है 5 Rupee का नोट तो घर बैठे मिलेंगे 6 लाख रुपये, यहां जानिए तरीका

सरकार ने बढ़ाई ई-केवाईसी की तारीख

पीएम किसान की 11वीं किस्त जारी करने से पहले ई-केवाईसी के लिए 31 मई 2022 की तारीख तय की गई है। 31 मई को शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान की 11वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की. केंद्र सरकार ने उन किसानों के लिए भी राशि जारी की जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं किया है। बिहार के 81 लाख किसानों के लिए पीएम किसान (Kisan Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त जारी कर दी गई है. बिहार सरकार ने ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को राहत देते हुए पीएम किसान ई-केवाईसी करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी है.

31 फीसदी किसानों ने नहीं कराया ई-केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त से बिहार के 82 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं. केंद्र सरकार ने इन किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर कर दी है. इनमें वे किसान भी शामिल हैं जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है। आंकड़ों के मुताबिक ऐसे किसानों की संख्या 31 फीसदी यानी 25 लाख है. इन किसानों के खातों में सरकार ने पीएम किसान की 11वीं किस्त की राशि भेजी है.

ऐसे किसानों को भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए (Kisan Nidhi Yojana) बिहार सरकार ने ई-केवाईसी की तिथि 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी है. किसान इस तिथि से पहले ई-केवाईसी करवाकर संभावित परेशानी से बच सकते हैं.

यह भी पढ़े : हो गया कंफर्म, किसानों के खाते में इस दिन आएगा 13वी क़िस्त का पैसा, सरकार ने दी जानकारी!

ई-केवाईसी कैसे करें (Kisan Nidhi Yojana)

पीएम किसान में पंजीकृत किसान जो अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवा पाए हैं, उनके लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है। किसान भाई बैंक खातों का ई-केवाईसी ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि ऑनलाइन ई-केवाईसी सिर्फ वही किसान कर सकते हैं, जिनका बैंक खाता आधार नंबर से जुड़ा है। जिन किसानों ने पीएम किसान ई-केवाईसी किया है, उन्हें सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी किया जा सकता है। इसके अलावा किसान ग्राहक सुविधा केंद्र में जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

पीएम किसान 11वीं किस्त की स्थिति कैसे जांचें?

  • Kisan Nidhi Yojana की 11वीं किस्त आपके खाते में पहुंची या नहीं, यह जानने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां दायीं तरफ आपको ‘किसान कॉर्नर’ या किसानों के लिए विकल्प मिलेगा। उस अनुभाग ‘लाभार्थी स्थिति’ या लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पृष्ठ खुल जाएगा।
  • इस नए पेज पर आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुनना होगा।
  • इनमें से किसी एक विकल्प को चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर की डिटेल सबमिट हो जाएगी।

यह भी पढ़े : जनधन खाता धारकों की बल्ले बल्ले! अब हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए – कैसे मिलेगा लाभ?

11वीं किस्त नहीं मिलने पर करें शिकायत (Kisan Nidhi Yojana)

अगर किसी किसान के खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं हुई है तो वह टोल फ्री नंबर की मदद से अपनी स्थिति जान सकता है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जिनकी मदद से जानकारी हासिल की जा सकती है.

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर

  • पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर : 011-24300606
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • Kisan Nidhi Yojana ईमेल आईडी: ई मेल आईडी : [email protected]

Leave a Reply