January 27, 2023

अगर आपके पास है 5 Rupee का नोट तो घर बैठे मिलेंगे 6 लाख रुपये, यहां जानिए तरीका

5 Rupees Old Note

5 Rupees Old Note : अगर आपको पुराने नोट और सिक्के रखने का शौक है तो फिर आपकी अब यह खबर लॉटरी लगा देगी, क्योंकि इन दिनों ऐसे लोगों की मौज आने जा रही है। पुराने नोट और सिक्के कलेक्ट कर रकने के शौकीन रातों रात लखपति बनने का सपना साकार कर रहे हैं, जिसका बड़े स्तर पर आप फायदा उठा सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इन दिनों कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो मोटी-मोटी कीमतों में पुराने नोट को खरीद रही हैं। इस बीच अगर आपके पास 5 रुपये का नोट है, जिसपर ट्रैक्टर (5 Rupees Old Note) बना है तो फिर आपकी किस्मत जागने जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो 5 के नोट को 2 लाख रुपये में खरीद रही हैं, जिसे आप आसानी से बेच सकते हैं। इस हिसाब से अगर 5 रुपये के तीन नोट हैं तो आसानी से 6 लाख रुपये कमा सकते हैं, जिसके लिए कुछ शर्तें होना जरूरी हैं।

यह भी पढ़े : अब क्रेडिट कार्ड से भी होगा UPI पेमेंट, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

जानें नोट की खूबियां (5 Rupees Old Note)

जानकारी के लिए आपको बता दे, कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार अगर आपके पास 5 रुपये का नोट है, जिसमें ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की फोटो है और जिस पर 786 प्रिंट है, तो आप कुछ वेबसाइटों पर 1 लाख रुपये कमा सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन नीलामी कई सालों से चल रही है और लोगों को पुराने और दुर्लभ सिक्कों, नोटों को ऑनलाइन बदलने से करोड़ों रुपये मिले हैं। आप eBay जैसी वेबसाइट पर पुराने सिक्कों, नोटों को आसानी से नीलाम कर सकते हैं।

आपके पास भी ऊपर बताए गए 5 रुपये के नोट की क्लीन फोटो है तो आपको उसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वेबसाइट पर 5 रुपये के नोट की फोटो अपलोड करते ही नीलामी (5 Rupees Old Note) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, मक्का मदीना का एक 1018 साल पुराना सिक्का 2.5 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ। इस सिक्के पर मक्का मदीना की तस्वीर बनी थी और इस पर 786 भी खुदा हुआ था। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का एक सिक्का भी 50 लाख रुपये में बिका। सिक्के पर मां दुर्गा की तस्वीर थी।

यह भी पढ़े : भारत की 4 सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जो सिंगल चार्ज में देती है 461 किमी रेंज

ऐसे करें नोट की बिक्री

नोट को बेचने के लिए सबसे पहले www.ebay.com पर क्लिक जाएं। अब होम पेज पर रजिस्टर करें। खुद को ‘सेलर’ के तौर पर रजिस्टर करें। अपने नोट की एक साफ फोटो लें और इसे साइट पर अपलोड करें। फिर, Ebay आपके एड को उन लोगों को दिखाएगा, जो पुराने नोट और नोट और कॉइंस (5 Rupees Old Note) खरीदने के शौकीन हैं और इस प्लेटफॉर्म को यूज करते हैं। अब जो लोग इस एंटिक नोट को खरीदने में रुचि रखते हैं वो आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे। यहां आप इन लोगों से संपर्क कर अपने नोट के लिए मोल-भाव कर सकते हैं।

Leave a Reply