November 28, 2022

पीएम किसान योजना के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, इस द‍िन खाते में आएंगे क‍िस्‍त के 2 हजार

PM Kisan Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली क‍िस्‍त का इंतजार देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान कर रहे हैं. अगस्‍त से नवंबर के बीच आने वाली इस क‍िस्‍त को जारी करने से पहले सरकार सत्‍यापन करा रही है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में पहले 12वीं क‍िस्‍त के स‍ितंबर में आने की उम्‍मीद जताई जा रही थी. लेक‍िन अब यह अक्‍टूबर में आएगी.

राम नवमी से पहले 12वीं क‍िस्‍त आने की संभावना
प‍िछले द‍िनों उत्‍तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया था क‍ि 12वीं क‍िस्‍त स्थलीय सत्यापन पूरा होने के बाद ही दी जाएगी. आपको बता दें भूलेखों का सत्‍यापन फ‍िलहाल अंत‍िम चरण में है. सत्‍यापन का काम पूरा होते ही राम नवमी से पहले 12वीं क‍िस्‍त आने की पूरी संभावना है.

अभी कुछ राज्‍यों में इसका काम अंत‍िम चरण में चल रहा है. क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए केंद्र की तरफ से पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) को शुरू क‍िया गया था. इसके तहत पात्र क‍िसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये द‍िए जाते हैं.

eKYC नहीं कराने वालों को होगा नुकसान!
सरकार की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है क‍ि ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराने वालों को क‍िस्‍त का लाभ नहीं द‍िया जाएगी. पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) का फायदा उठाने के ल‍िए रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों को eKYC कराना जरूरी है. पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 अगस्त 2022 थी. लेक‍िन अब इसके ल‍िए तारीख की बाध्‍यता खत्‍म कर दी गई है.

हेल्‍पलाइन से लें ताजा अपडेट
केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानों की सुव‍िधा के ल‍िए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए क‍िए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान 155261 पर कॉल कर सकते हैं और पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Input : Zee News

Leave a Reply