January 27, 2023

अब क्रेडिट कार्ड से भी होगा UPI पेमेंट, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

UPI Credit Card

UPI Credit Card : भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से लेनदेन को और आकर्षक बनाने के लिए इसे क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का प्रस्ताव दिया है। इसका मकसद यूपीआई का दायरा बढ़ाना है। फिलहाल इसकी शुरुआत रूपे क्रेडिट कार्ड से होगी। इससे ग्राहकों को यूपीआई मंच से भुगतान करना और सुगम होगा।

फिलहाल यूपीआई बचत/चालू खातों को जोड़कर लेन-देन को सुगम बनाता है। देश में यूपीआई के जरिये भुगतान तेजी से बढ़ा है। राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस साल मई महीने में यूपीआई (UPI Credit Card) से लेनदेन 10 लाख करोड़ रुपये के पार निकलकर 10.41 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गई। यह अब तक का उच्चतम स्तर है।

यह भी पढ़े : भारत की 4 सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जो सिंगल चार्ज में देती है 461 किमी रेंज

26 करोड़ लोग यूपीआई का करते हैं इस्तेमाल (UPI Credit Card)

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि नई व्यवस्था से ग्राहकों को यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान करने में अधिक अवसर और सुविधा मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यूपीआई भारत में पेमेंट का सबसे आसान तरीका बन गया है, जिसमें 26 करोड़ से अधिक लोग और 5 करोड़ बिजनेस प्लेटफाॅर्म जुड़े हुए हैं। दास ने कहा कि मई में 10.40 लाख करोड़ रुपये के 594.63 करोड़ लेनदेन को यूपीआई के माध्यम से संसाधित किया गया था।

इन बैंकों का क्रेडिट कार्ड BHIM ऐप से होगा लिंक

जानकारी के लिए आपको बता दे, फिलहाल केवल 4 बैंक ही रूपे क्रेडिट को BHIM ऐप से लिंक करने की सुविधा दे रहा है. यह बैंक हैं एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India), पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और इंडियन बैंक (Indian Bank) हैं. आगे आने वाले दिनों में दूसरे यूपीआई (UPI Credit Card) ऐप्स भी रूपे क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की सुविधा दे सकते हैं.

यह भी पढ़े : SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, ATM से कैश ट्रांजेक्शन के नियम में फिर बदलाव

रूपे क्रेडिट कार्ड BHIM ऐप से लिंक करने का प्रोसेस

  • अगर आप कैशबैक का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए भीम ऐप को ओपन कर सकते हैं.
  • इसके बाद Link Bank Account पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Add Account में जाकर Bank Account और Credit Card ऑप्शन को चुनें.
  • इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड ऑप्शन को चुनकर आपके मोबाइल नंबर और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स फिल करें.
  • इसके बाद क्रेडिट कार्ड के आखिरी के 6 नंबर को वैलिड कर दें.
  • इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.
  • इसके बाद यूपीआई पिन क्रिएट करें.
  • अब किसी भी तरह का पेमेंट करने के लिए  UPI QR कोड को स्कैन करके आप यूपीआई पिन दर्ज कर दें. आप आसानी से यूपीआई (UPI Credit Card) पेमेंट कर पाएंगे.

Leave a Reply