January 27, 2023

Solar AC: अब भूल जाइए बिजली के बिल की टेंशन, घर ले आयें 24 घंटे चलने वाला सोलर AC

Solar AC

Solar AC : अब भूल जाइए बिजली के बिल की टेंशन, घर ले आयें 24 घंटे चलने वाला सोलर AC अब मार्केट में सोलर AC उपलब्ध हैं जिससे बिजली की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे AC की ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं। गर्मी लगातार बढ़ रही है और हालत ये है कि दिन में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है।

लोग अपने घरों में ही हैं और AC (Solar AC) का मज़ा ले रहे हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग बिजली का बिल ज्यादा न आये, इसके लिए थोड़े-थोड़े समय के लिए ही AC ऑन रखते हैं और बाद में फिर चलाते हैं। यही सारा दिन होता रहता है।

Read Also : Force Gurkha or Mahindra Thar: इन दोनों गाड़ियों में कौन है बेहतर? सिर्फ कीमत ही नहीं जानिए फीचर्स भी यहां

लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब मार्केट में सोलर AC (Solar AC) उपलब्ध हैं जिससे बिजली की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे AC की ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं। क्योंकि गर्मी से बचने का अब सिर्फ एक ही सहारा है और वो है एयर कंडिशनर।

बाजार में हाईब्रिड एसी उपलब्ध

आज के समय में AC खरीदना कोई बड़ी बात नहीं हैं, आसान EMI पर आप AC का मज़ा ले सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब महीने का बिजली का बिल (Electricity Bill) आता है और वो आपकी जेब पर काफी भारी पड़ता है। लेकिन सोलर AC (Solar AC) आपकी बिजली से बिल से मुक्ति दे सकता है। सोलर ऊर्जा (Solar Energy) से चलने वाला एसी (AC), जो आपको गर्मी में देगा जबरदस्त ठंडक और बिजली की खपत की चिंता भी नहीं होगी।

इस समय मार्केट में 0.8 Ton, 1 Ton, 1.5 Ton और 2 Ton की कैपेसिटी वाले सोलर AC आपको देखने को मिल जायेंगे, अब जैसी आपकी जरूरत वैसा AC अप इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोलर AC (Solar AC) आपके Split या Window AC की तुलना में 90 फीसदी तक बिजली की बचत कर सकता हैं।

Read Also : जनधन खाताधारकों को कैसे मिलता है 3000 रुपये का फायदा, ऐसे समझें पूरी डिटेल्स

Normal AC vs Solar AC

उदाहरण के तौर पर अगर आप नॉर्मल AC का इस्तेमाल करते हैं तो दिनभर में 14-15 घंटे चलने पर करीब20 यूनिट की खपत होती है और पूरे महीने करीब 600 यूनिट की खपत हो जाती है तो मान कर चलिए आप सिर्फ AC का ही बिल करीब 4,500 रुपए तक बनेगा।

लेकिन अगर आप सोलर AC (Solar AC) का इस्तेमाल करते हैं बिजली का खर्च बहुत ही कम आएगा, हो सकता है एक रुपये का भी खर्च न आये अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं। यानी एक बार ही पैसा लगना है और बाद में बिजली के बिल का झंझट ही खत्म।

नॉर्मल AC और सोलर AC (Solar AC) के पार्ट्स एक जैसे ही होते हैं, लेकिन कीमत में अंतर जरूर होता है। सोलर AC में सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है जोकि आपके लिए बिजली की बचत का जरिया होती है। आपको बता दें कि सोलर AC पूरी तरह से इको फ्रेंडली है तथा इसके क्वायल कॉपर के बने होते हैं।

बिजली की तुलना में काम खर्च (Solar AC)

बिजली के एसी की तुलना में सोलर AC (Solar AC) का मेंटेनेंस खर्च काफी कम है। बाजार में हाई ब्रिड सोलर एसी भी उपलब्ध हैं। जिन्हें 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इन्हें तीन तरीके से चलाया जा सकता है। नंबर एक सोलर पॉवर से, नंबर दो बैटरी बैकअप से और नंबर तीन सीधे बिजली से। ऐसे में अगर मौसम खराब होने की वजह से धूप न निकले तो आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं।

Read Also : डेली लिमिट जाने बगैर गलती से ना चलाएं Gpay, PhonePe, समेत ये ऐप्स, अटक जाएगा ट्रांजैक्शन

सोलर एयर कंडीशनर की कीमत

बाजार में एक टन वाले सोलर एसी की औसतन कीमत (Solar AC Price) करीब 1 लाख रुपए तक आती है। जबकि 1.5 टन वाले सोलर एसी की कीमत करीब 2 लाख रुपए तक जाती है। जो बिजली के एसी से करीब ढाई से तीन गुना ज्यादा है। सोलर AC (Solar AC) की कीमत नॉर्मल AC की कीमत के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है। लेकिन यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है उसके बाद बिना बिजली की टेंशन के आप AC की ठंडक का मज़ा ले सकते हैं।

Leave a Reply