May 30, 2024

Rail Ticket: ट्रेन का यह टिकट अगर कैंसिल कराएंगे तो नहीं वापस मिलेगा एक भी पैसा

Train Ticket Refund Rules

Train Ticket Refund Rules: प्रतिदिन लाखों लोग ट्रैन (Indian Railways) से सफर करते हैं. लेकिन कई बार टिकट रिजर्वेशन करा लेने के बाद भी आपको अपनी यात्रा कैंसिल करानी पड़ जाती है. अगर आपको भी अपनी यात्रा कैंसिल करानी पड़े तो आपको कितना रिफंड मिलेगा. कितने पैसे कटेंगे? क्या IRCTC पूरा पैसा वापस लौटाता है? टिकट रिफंड (Train Ticket Refund) के नियमों की जानकारी होना बेहद जरूरी है. अगर रिफंड के नियमों (Railway Ticket Refund) की जानकारी है तो टिकट कैंसिलेशन का चार्ज कम कटेगा और आपको कम से कम नुकसान होगा.

Waiting List और RAC Ticket Refund के Rules

अगर आपका टिकट चार्ट बनने के बाद भी RAC (Reservation Against Cancellation) और वेटिंग लिस्ट (Waiting List) में है और आप ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले अपना टिकट कैंसिल (Ticket Cancel) कराते हैं तो स्लीपर क्लास में 60 रुपए कैंसिलेशन चार्ज लगेगा. जबकि AC क्लास में 65 रुपए की कटौती होगी. बाकी पैसा रिफंड हो जाएगा.

कहां से बुक होगा तत्काल टिकट (Train Ticket Refund Rules)

आपको तत्काल टिकट बुक (Tatkal Ticket Book) कराने के लिए आपको रेलवे के किसी भी रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। आप चाहें तो IRCTC की वेबसाइट (IRCTC.CO.IN) से भी यह टिकट बुक करा सकते हैं। कुछ छोटे स्टेशनों में जहां यूटीएस कम रिजर्वेशन टिकट काउंटर है, वहां भी आप तत्काल का टिकट बुक करा सकते हैं।

यह भी पढ़े : E Shram Card Bhatta List : इन लोगो के खाते में आये 1000, यहाँ देखे अपना नाम

तत्काल टिकट बुकिंग कब शुरू होती हैं ?

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार तत्काल कोटे के टिकटों (Train Ticket Refund Rules) की बुकिंग ट्रेन के रवाना होने से एक दिन पहले (ट्रैन खुलने के 24 घंटा पहले) शुरू होती है। आपको यदि 6 तारीख को यात्रा करनी है तो 5 तारीख को आपको तत्काल टिकट कटाना होगा। इससे पहले इस कोटे के टिकटों की बुकिंग की आदेश नहीं है।

क्या है समय तत्काल टिकट बुक कराने का

रेल मंत्रालय तत्काल टिकट के बुकिंग का समय बदलता रहता है। जब यह सुविधा शुरू हुई थी, तब यह सुबह सुबह आठ बजे बुक होता था। बाद में इसका समय दिन के 10 बजे कर दिया गया। इस समय इसमें कुछ और फेरबदल किया गया है। अभी एसी और नॉन एसी क्लास के लिए तत्काल के टिकटों की बुकिंग का टाइम अलग अलग है। एसी क्लास के तत्काल टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे शुरु होती है जबकि नॉन एसी क्लास के टिकटों की बुकिंग दिन के 11 बजे शुरू होती है।

कन्फर्म टिकट के कैंसिलेशन के लिए क्या नियम है?

  • ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले जनरल क्लास (2S) में 60 रुपए प्रति यात्री कैंसिलेशन चार्ज देना होगा. 
  • स्लीपर क्लास में 120 रुपए की कटौती होगी. 
  • AC चेयर कार और थर्ड AC में 180 रुपए का चार्ज काटा जाएगा. 
  • सेकंड AC में 200 रुपए, फर्स्ट AC और एग्जीक्यूटिव क्लास में 240 रुपए की कटौती की जाएगी. साथ ही GST भी लगेगा.
  • स्लीपर क्लास के किसी भी टिकट पर GST नहीं लगता, जबकि AC क्लास के टिकट पर रेलवे GST चार्ज करता है.

तत्काल टिकट कैंसिल होता है?

तत्काल टिकट भी सामान्य टिकटों की तरह कैंसिल होता है। लेकिन कैंसिलेशन से जुड़े इसके नियम कुछ अलग हैं। यदि आपका तत्काल टिकट कंफर्म है तो आपको इसे कैंसिल करवाने पर एक भी पैसा रिफंड नहीं मिलेगा। यदि आपका तत्काल टिकट वेटलिस्टेड रह जाता है तो फिर इस पर सामान्य कैंसिलेशन रूल अप्लाई होगा।

कितनी होगी कटौती? (Train Ticket Refund Rules)

  • कन्फर्म ट्रेन टिकट के मामले में शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 48 घंटे के अंदर और 12 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराते हैं तो कुल रकम का 25% तक काटा जाएगा. 
  • ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 4 घंटे के पहले और 12 घंटे के बीच में टिकट कैंसिल कराते हैं तो टिकट का आधा पैसा यानी 50% काटा जाएगा.
  • ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल नहीं करा पाए तो इसके बाद रिफंड का एक भी पैसा नहीं मिलेगा.
  • वेटलिस्ट और RAC टिकट को ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले जरूर कैंसिल करा लें. नहीं तो रिफंड नहीं मिलेगा.

Leave a Reply