May 30, 2024

B.Tech करना चाहते हैं तो ये हैं देश के सबसे अच्छे और सबसे सस्ता कॉलेज, बहुत ही कम फीस, यहाँ देखें लिस्ट

Cheapest Colleges in India for B.Tech

Cheapest Colleges in India for B.Tech : इंजीनियरिंग की पढ़ाई सबसे महंगे अंगरग्रेजुएट कोर्स में से एक है. यही कारण हैं की कई मिडिल क्लास फैमिली के बच्चे इंजीनियर बनने का सपना देखते तो हैं, पर इंजीनियरिंग की फीस के कारण अपने सपने को पूरे नहीं कर पाते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में बताएंगे जहां आप सालाना 10 हजार से 50 हजार तक की फीस पे करके इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकते हैं.

Jadavpur University

जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University, Kolkata) से आप B.Tech की डिग्री हासिल कर सकते हैं. यह यूनिवर्सिटी भारत के टॉप बीटेक इंस्टीट्यूट्स में से एक है. NIRF Ranking 2023 के मुताबिक इस इंस्टिट्यूट की रैंकिंग देश भर में 17वीं है. यहां इंजीनियरिंग कोर्स की सालाना ट्यूशन फीस मात्र 10 हजार रुपये है. बाकी कुल मिलाकर 4 साल के B.Tech कोर्स की फीस करीब 1,20,000 तक जाती है. इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (WBJEE) के जरिए होता है.

यह भी पढ़े : Hero कंपनी के 3 सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, 4 घंटे में होंगे चार्ज, कीमत सिर्फ 59000

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

जामिया (Jamia Millia Islamia University) की गिनती हमारे देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में होती है. यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय भी है. यह यूनिवर्सिटी देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है. यहां के B.Tech के अलावा भी कई अन्य कोर्स करवाए जाते हैं. हालांकि, यहां B.Tech कोर्स (Cheapest Colleges in India for B.Tech) की फीस 43,400 रुपये है. यहां इस कोर्स में एडमिशन जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) के जरिए दिया जाता है.

महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी

महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी (Maharaja Sayajirao University of Baroda) के द्वारा इंजीनियरिंग के विभिन्न डिसिप्लिन में बीटेक कोर्स ऑफर किया जाता है. महाराजा सायाजीराव यूनिवर्सिटी (Cheapest Colleges in India for B.Tech) का फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग देश का प्रीमियर हायर लर्निंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूशन है. यहां B.Tech कोर्स की एक साल की फीस करीब 30,560 रुपये है. इस यूनिवर्सिटी में JEE Main के जरिए एडमिशन होता है.

नेशनल डेयरी इंस्टीट्यूट

नेशनल डेयरी इंस्टिट्यूट (National Dairy Institute), हरियाणा के करनाल में स्थित है. नेशनल डेयरी इंस्टिट्यूट की शुरुआत 1955 में की गई थी. इस इंस्टिट्यूट से आप डेयरी टेक्नोलॉजी में B.Tech की डिग्री हासिल कर सकते हैं. पूरे देश में डेयरी इंजीनियरिंग में बीटेक के लिए यह सबसे बेस्ट इंस्टिट्यूट (Cheapest Colleges in India for B.Tech) है. यहां बीटेक कोर्स की एक साल की फीस करीब 32 हजार रुपये है. यहां B.Tech कोर्स में प्रवेश ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम फॉर एडमिशन के जरिए दिया जाता है.

Leave a Reply