January 27, 2023

Government Scheme : Free में Tablet और Smartphone दे रही सरकार, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

UP Government Scheme

UP Government Scheme : उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) अपने राज्य के युवाओं को एजुकेशन सेक्टर में बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन स्कीम चला रही है जिसमें छात्रों को सीधा फायदा मिलेगा. दरअसल इस स्कीम का मकसद फ्री में युवाओं को Smartphone और Tablet उपलब्ध करवाना है.

छात्रों को इस स्कीम (Free Tablet and Smartphone Scheme) का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है. अगर आप भी युवा हैं और इस स्कीम के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.  

Read Also : PM Kisan Tractor Yojana : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार किसानों को दे रही है 50% तक सब्सिडी, यहां जाने कैसे करें आवेदन

युवाओं को दिया जाएगा Free Tablet और Smartphone

जो भी छात्र इस योजना (Free Tablet and Smartphone Scheme) का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए. जो भी छात्र इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं उनके 10वीं और 12 वीं में कम से कम 65 परसेंट मार्क्स होने चाहिए. इतना ही नहीं जो युवा आवेदन करने जा रहा है उसे पोस्ट ग्रेजुएशन, ग्रेजुएशन, पैरा मेडिकल या कौशल विकास का छात्र होना चाहिए.  

जो भी छात्र इस स्कीम (Free Tablet and Smartphone Scheme) के लिए आवेदन कर कर रहे हैं वो निजी और सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होने चाहिए, इसके साथ ही छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या इससे कम होनी चाहिए. इसके साथ ही छात्र के पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए जिनकी बदौलत वो इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. इन जरूरी दस्तावेजों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

जरूरी दस्तावेज (UP Government Scheme)

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • निवास प्रमाण (Residence Certificate)
  • पिछली कक्षा पास करने का प्रमाण
  • स्कूल पहचान पत्र (School ID Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)

Read Also : Atal Pension Yojana : अब पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10,000 की पेंशन, यहाँ पर देखिये जानकारी

अगर छात्र के पास ये जरूरी दस्तावेज हैं तो वो इस स्कीम (Free Tablet and Smartphone Scheme) के लिए एलिजिबल है और  up.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. इस स्कीम को 19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने शुरू किया था जिससे छात्रों को मदद मिल सके.

Leave a Reply