January 27, 2023

राशनकार्ड धारकों को फ्री में 3 गैस सिलेंडर देगी सरकार, क्या है पात्रता? कैसे मिलेगा लाभ? जानिए

Free Gas Cylinders

Free Gas Cylinders : जिला आपूर्ति अधिकारी दिव्या पांडेय ने बताया कि उत्तराखंड सरकार के निर्देशानुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को तीन गैस सिलेंडर रिफिल (Free Gas Cylinders) नि:शुल्क उपलब्ध करायी जानी है। अत: जिले में प्रचलित पात्र अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya Card) धारकों को सूचित किया जाता है कि वे अपनी-अपनी गैस एजेंसियों से संपर्क कर गैस एजेंसी में अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग करवाएं।

गैस कनेक्शन मैपिंग करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, अंत्योदय राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और गैस कंज्यूमर नंबर साथ रखना होगा। उन्होंने बताया कि गैस एजेंसियों को अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की सूची डाक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है।

Read Also : सरकार इन किसानों का माफ़ करेगी 200 करोड़ का कर्ज, यहाँ देखें लाभार्थियों की लिस्ट

अंत्योदय Ration card धारकों स‍िलेंडर मुफ्त देने का ऐलान

अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को एक साल में तीन गैस सिलेंडर, पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई तक, दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर तक और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च तक मिलेगा। यदि अंत्योदय उपभोक्ता गैस एजेंसी से अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग नहीं करवाते हैं तो वे लाभ से वंचित हो जाएंगे। उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 2 लाख अंत्योदय कार्डधारकों (Antyodaya Card) को फायदा होगा। इस योजना पर कुल 55 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया. उत्तराखंड सरकार ने भी इस फैसले पर काम करना शुरू कर दिया है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपको इस खबर की जानकारी होनी चाहिए।

Read Also : E Shram Card : अगर आपके खाते में नहीं आये है रुपये तो, ऐसे करें चेक

राशन कार्डधारकों को अपने कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। दरअसल, उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में अंत्योदय राशन कार्डधारकों को एक साल में तीन सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया

Link Ration Card and Gas Connection

अब उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) इस फैसले को अमल में लाने पर काम कर रही है। इसके लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा आदेश दिया गया था कि योजना का लाभ लेने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना आवश्यक है। मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ राशन कार्ड और गैस कनेक्शन को एक दूसरे से लिंक करने के बाद ही उठाया जा सकता है।

करना होगा ये काम (Free Gas Cylinders)

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) की इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya Card) धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड को लिंक करना होगा। अगर आप दोनों चीजों को एक साथ नहीं जोड़ते हैं तो आप सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित हो सकते हैं। इसके तहत जिलेवार अंत्योदय उपभोक्ताओं की सूची स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी गई है. इसके साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों के राशन कार्ड को गैस कनेक्शन से लिंक करने को कहा गया है।

Leave a Reply