April 18, 2024

Electric Cars Price : TATA Motors और MG Motor ने घटाई ई-कार की कीमत, जानिए अब कितना रह गया है

Electric Cars Price

Electric Cars Price: वर्ष 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ग्रोथ ओवरऑल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट से बहुत ज्यादा बेहतर रही है. पीवी इंडस्ट्री में लगभग 8 परसेंट की पॉजिटिव ग्रोथ देखी गई जबकि इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की ग्रोथ लगभग 90% से अधिक रही है. यह ग्रोथ तब हुई जब अधिकतर लोगों को ईवी की कीमतें ICE व्हीकल्स से ज्यादा लगती हैं. लेकिन, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कई अलग-अलग मौकों पर कह चुके हैं कि ईवी की कीमतें घटेंगी और ICE व्हीकल्स के बराबर आएंगे.

मोटर वाहन बनाने वाली Tata Group की कंपनी टाटा मोटर्सऔर एमजी मोटर की तरफ से एक बड़ी खबर आई है। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रांच ने ई-कार के दो मॉडल Nexon.ev और Tiago.ev की कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की है। इसी के साथ एमजी मोटर ने भी ऐसा ही निर्णय लिया है। यह फैसला बैटरी की कीमत में आई गिरावट के बाद हुआ है।

यह भी पढ़े : लॉन्च से पहले सडको पर दौड़ती दिखी नई Maruti Swift, मिलेंगे ये धांसू फीचर्स

TATA Cars की अब क्या हो गई कीमत

टाटा ग्रुप से मिली जानकारी के अनुसार, Nexon.ev की कीमत में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की गई है। अब इसकी कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होगी। Tiago.ev की कीमतों में 70,000 रुपये तक की कटौती की है। इसके बेस मॉडल की कीमत अब 7.99 लाख रुपये से शुरू होगी।

MG Motors ने भी घटाया ईवी का दाम (Electric Cars Price)

टाटा मोटर्स के बाद देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें एमजी बेचती है. इसने भी हाल के दिनों में अपनी ईवी की कीमतों में कटौती की है. इसके इंडिया पोर्टफोलियो में दो इलेक्ट्रिक कारें- ZS EV और Comet EV हैं. कीमतों में कटौती के बाद Comet EV का प्राइस अब 6.99 लाख रुपये से शुरू होता है जबकि ZS EV का स्टार्टिंग प्राइस 18.98 लाख रुपये हो गया है.

Leave a Reply