January 26, 2023

किसानों की हो गई चांदी, सरकार की इस योजना में हर महीने मिलते हैं 3000 रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई

Government Scheme, Pm Kisan Maandhan Yojana, सरकार की इस योजना में हर महीने मिलते हैं 3000 रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई

Pm Kisan Maandhan Yojana : अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शामिल है तो फिर अब आपकी किस्मत जाग गई है। सरकार ने इस निधि से जुड़े लोगों के लिए एक ऐसी योजना की शुरुआत कर रखी है, जो भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम करेगी। केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिसके तहत आपको हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दे जाएगी। इसका फायदा लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें रखी गई हैं।

इन लोगों को मिलेगा योजना का फायदा

पीएम किसान मानधन योजना के मुताबिक रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को 3,000 रुपये पेंशन देकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस हिसाब से सालाना 36,000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, इस योजना (Pm Kisan Maandhan Yojana) को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये का निवेश करना होगा।

यह भी पढ़े : क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा?

18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर भी आप इसका फायदा उठा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम (Pm Kisan Maandhan Yojana) को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की आयु 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

जानिए सबकुछ (Pm Kisan Maandhan Yojana)

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

यह भी पढ़े : सिर्फ 10 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख रुपए, जाने पूरी डिटेल्स

वहीं पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Leave a Reply