July 14, 2024

PM Kisan 16th Installment 2024 : करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, इस तारीख को 16वीं किस्त के पैसे जारी करेगी सरकार

PM Kisan 16th Installment 2024

PM Kisan 16th Installment 2024 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थि किसानो के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) देश के करोड़ों किसानों को जल्द बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. दरअसल, मोदी सरकार (Central Government) की ओर से देश के किसानों की आर्थिक मदद लिए पीएम किसान योजना चलाई जा रही है. देश भर के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है.

कब आएगी 16वीं किस्त के पैसे? (PM Kisan 16th Installment 2024)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आपको बता दें कि बुधवार यानी 28 फरवरी को सरकार किसानों ने बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त (PM Kisan 16th installment) के पैसे ट्रांसफर करने जा रही है. केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई है. जिसमें कहा गया है कि पीएम मोदी (PM Narendra Modi) 28 फरवरी 2024 को यवतमाल, महाराष्ट्र से किसान सम्मान निधि योजना के तहत 21000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी करेंगे.

यह भी पढ़े : Cabinet Decision on Sugarcane : लोकसभा चुनाव से पहले किसानो को राहत, सरकार ने इस फसल के रेट में 25 रुपये का इजाफा क‍िया

केंद्र से किसानों को 6000 रुपये का लाभ

जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan 16th Installment) 2024 की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी. इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. हालांकि, पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) के जरिये सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में देती है.

इन लाभार्थी किसानों के नहीं आएंगे पैसे (PM Kisan 16th Installment 2024)

पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त के पैसे सिर्फ उन्हीं किसानों के बैंक खाते में आएगी, जिन्होंने ई-केवाईसी कराई है. अगर आप किसान निधि की अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसके अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थी को 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए अपनी ज़मीन की रजिस्ट्री भी करवानी होगी.जिन्होंने ऐसा नहीं किया है वे पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं.

किसान बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आप पीएम किसान पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होमपेज पर आपको FARMERS CORNER का सेक्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Beneficary List का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना राज्य जिला ब्लॉक ग्राम पंचायत गांव का नाम का चयन करके गेट रिपोर्ट वाले विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके गांव के पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट 2024 दिख जाएगी अब इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • इस तरह से आप पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट 2024 ऑनलाइन घर बैठे बैठे चेक करके अपना पता लगा सकते हैं।

Leave a Reply