May 30, 2024

देश के किसानो के लिए बड़ी खबर, इस दिन आ सकती किसान योजना की 14वी किस्त

PM Kisan 14th Installment

PM Kisan 14th Installment : आप पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी हैं। तो ऐसे में आपके लिए यह एक बड़ी खबर है। किसान सम्मान निधि योजना में कुछ अहम बदलाव हुए हैं, जिसका सीधा असर देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के ऊपर होगा। भारत सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने वाली है। ऐसे में योजना की 14वीं किस्त को जारी करने से पहले सरकार ने कुछ अहम बदलाव योजना में किए हैं। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी स्टेटस देखने का तरीका पूरी तरह बदल चुका है।

हर साल मिलते हैं 6000 रूपये (PM Kisan 14th Installment)

केंद्र सरकार देश के पात्र किसानों को साल में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। किसान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत यह सहायता दी जाती है। यह 2000 रुपये की 3 किस्तों के रूप में दी जाती है। केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान की 13 किस्तें लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर चुकी है। अब किसानों को पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) का बेसब्री से इंतजार है।

यह भी पढ़े : Hero कंपनी के 3 सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, 4 घंटे में होंगे चार्ज, कीमत सिर्फ 59000

2 काम नहीं हुआ तो अटक जाएगा पैसा

प्रधानमंत्री किसान योजना की किस्त का फायदा उठाने के लिए 2 काम काफी जरूरी हैं। पहला- लाभार्थी किसान की पीएम किसान ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC) हो रखी हो। दूसरा- योजना से जुड़े लाभार्थियों का भू-सत्यापन हो रखा हो। अगर ये दोनों चीजें पूरी नहीं हैं, तो आपकी पीएम किसान कि किस्त अटक जाएगी।

ये किसान नहीं ले पाएंगे पीएम किसान का फायदा

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं और अभी तक इस योजना के तहत ई-केवाईसी का काम पूरा नहीं किया है तो आपकी 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) का पैसा रुक सकता है. साथ ही अगर भू सत्यापन का काम भी नहीं कराया है तो भी पीएम किसान योजना की अगली किस्त रुक जाएगी. भू-सत्यापन का काम आप कृषि विभाग के कार्यालय पर जाकर पूरा करा सकते हैं. 

कब जारी होगी 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment)

पीएम किसान योजना के तहत अब 14वीं किस्त किसानों के खाते में भेजे जाने हैं. ऐसे में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये किस्त जुलाई के तीसरे सप्ताह के दौरान (PM Kisan 14th Installment) जारी किया जा सकता है. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से इसपर कोई अपडेट या अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

किसान हेल्पलाइन नंबर कौन सा है?

टोल किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर – 0120-6025109 / 155261. ग्राहक ईमेल के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं। पता है – pmkisan-ict@gov.in

Leave a Reply