June 23, 2024

Social Media Hacking: हैक हो सकता है आपका भी सोशल मीडिया अकाउंट, अगर नहीं अपनाएं ये तरीका तो हो सकता हैं नुकसान

Social Media Hacking

Social Media Hacking : सोशल मीडिया आज के ज़माने में हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हम अपने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने, न्यूज़ से अपडेट रहने और मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं. लेकिन, सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने का डर बहुत जयदा होता है. हैकर्स आपके अकाउंट तक पहुंचकर आपके निजी डेटा को चुरा सकते हैं, आपके अकाउंट का उपयोग गलत जानकारी फैलाने के लिए कर सकते हैं या आपके अकाउंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सोशल मीडिया अकाउंट को हैकिंग से सुरक्षित रखने के लिए कुछ ट्रिक्स

मजबूत पासवर्ड (Strong Password) चुनें: आप अपना सोशल मीडिया एकाउंट्स का पासवर्ड चुनते समय, याद रखें कि यह कम से कम 12 अक्षरों का होना चाहिए और इसमें बड़े और छोटे अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों का मिश्रण होना चाहिए। अपना पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें.

यह भी पढ़े : NIA Recruitment 2024 : एनआईए सब इंस्पेक्टर सहित अन्य पदों पर भर्ती, जल्दी करे अप्लाई

टू-स्टेप वेरिफिकेशन (Social Media Hacking)

2FA एक अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ता है जो आपके अकाउंट को हैक होने से रोकने में मदद कर सकता है. जब आप 2FA सक्षम करते हैं, तो आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करने के लिए अपने पासवर्ड के अलावा एक कोड भी दर्ज करना होगा. कोड आपके मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा.

अपने अकाउंट की सेटिंग्स जांचें

अपने अकाउंट की सेटिंग्स जांचें और सुनिश्चित करें कि आपके पास केवल उन लोगों तक पहुंच है जिन्हें आप चाहते हैं. आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स भी समायोजित कर सकते हैं ताकि केवल आप ही अपनी पोस्ट देख सकें.

मोबाइल ऐप्स को अप-टू-डेट रखें (Social Media Hacking)

हमेशा मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखना चाहिए। इससे आपके फोन की सुरक्षा ज्यादा बढ़ जाती है। ऐप डेवलपर हमेशा ऐप्स को नए खतरों से अपडेट और सेफ रखने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हमेशा ऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे आप हैकर्स को ऐप के जरिए फोन तक पहुंचने का मौका नहीं देते हैं।

यह भी पढ़े : खतरे में है आपका बैंक अकाउंट, फोन नंबर! लीक हुआ 7.5 करोड़ भारतीय यूज़र्स का डेटा

मोबाइल ऐप्स को अप-टू-डेट रखें

अपने सॉफ़्टवेयर और ब्राउज़र को अपडेट रखें. अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपके अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं. हमेशा मोबाइल ऐप्स को अपडेट रखना चाहिए। इससे आपके फोन की सुरक्षा ज्यादा बढ़ जाती है। ऐप डेवलपर हमेशा ऐप्स को नए खतरों से अपडेट और सेफ रखने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हमेशा ऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।

सावधानी बरतें: अनजान लोगों के लिंक पर क्लिक न करें या संदिग्ध ईमेल न खोलें. हैकर्स अक्सर लोगों को अपने अकाउंट की जानकारी देने के लिए लिंक या ईमेल का उपयोग करते हैं. इन ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैकिंग से सुरक्षित रख सकते हैं.

Leave a Reply