October 18, 2024

USA Cricket Team : आईसीसी ने अमेरिका क्रिकेट को एक साल के लिया किया सस्पेंड, साथ ही दे दी बड़ी चेतावनी

USA Cricket Team

USA Cricket Team : USA क्रिकेट को आईसीसी की तरफ से बहुत ही तगड़ा झटका लगा है। अमेरिका क्रिकेट को आईसीसी ने एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया है। आईसीसी ने अमेरिका से कहा है कि वह इस संस्पेंशन के दौरान अपने कामकाज के प्रक्रिया में सुधार करे ताकि जिन नतीजों की उससे उम्मीद का जा रही है वो उन्हें हासिल करे। अगर ऐसा नहीं हो पता है तो फिर अमेरिका क्रिकेट को लंबे समय के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

कोलंबो में हुई आईसीसी बोर्ड की बैठक

यह फैसला सोमवार को श्रीलंका के कोलंबो में हुई आईसीसी बोर्ड (International Cricket Council) की बैठक में लिया गया है। इस बैठक में अमेरिका (USA Cricket Team) द्वारा टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) की मेजबानी के रिव्यू का फैसला भी किया गया जिसमें विश्व संस्थान के कई आधिकारियों को परेशानी में डाल दिया है।

यह भी पढ़े : इनकम टैक्स पर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, लोगों को दी बड़ी सौगात

आईसीसी ने बनाई कमेटी

इस रिव्यू के लिए आईसीसी ने एक नयी कमेटी का गठन किया है जिसमें साउथ अफ्रीका से लॉसन नाइडो, सिंगापुर से इमरान ख्वाजा, न्यूजीलैंड से रोजर टॉस शामिल हैं। आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा, आईसीसी बोर्ड इस बात की पुष्टि करता है कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) की जिस तरह से मेजबानी की गई है उसका रिव्यू किया जाएगा। इसे तीन डायरेक्टर (USA Cricket Team) देखेंगे इसमें लॉसन नाइडो, इमरान ख्वाजा और रोजर टॉस शामिल हैं और ये बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे।

दो अधिकारियों का इस्तीफा

टी20 वर्ल्ड कप-2024 के बाद आईसीसी (International Cricket Council) के दो अधिकारियों ने इस्तीफा दिया था। क्लायर फर्लोंग और क्रिस टेटली ने अपने पद छोड़ दिए थे। क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज के मुताबिक, हालांकि आईसीसी ने कहा था कि दोनों अपने पद छोड़ेंगे इस बात की उम्मीद पहले से की जा रही थी।

अमेरिका क्रिकेट नहीं बैठता फिट

आपको बता दे की आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि अमेरिका क्रिकेट बोर्ड में प्रशासन ठीक नहीं है और इसलिए वह मौजूदा समय में आईसीसी के मानको में फिट नहीं बैठता है। अमेरिका क्रिकेट के साथ चिली क्रिकेट को भी 12 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। आईसीसी ने बयान में कहा, “अमेरिका क्रिकेट (America Cricket) और क्रिकेट चिली, दोनों बोर्ड को आधिकारिक तौर पर 12 महीने का नोटिस दिया गया है ताकि वह अपने कामकाज में सुधार करें और आईसीसी मेंबरशिप के जो पैमाने हैं वहां तक अपने आप को लेकर आएं।

Leave a Reply