January 27, 2023

PM Mudra Loan : सरकार इन लोगों को दे रही 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये, जानें कैसे आप भी ले सकते हैं फायदा?

PM Mudra Loan

Mudra Loan : इस योजना के तहत केंद्र सरकार 50 हजार से 10 लाख तक का लोन केंद्र सरकार दे रही हैं युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए। प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Loan) सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है, तो आइए आज हम इस सरकार की योजना के बारे में जानते हैं और आप इस ऋण योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

क्या हैं पीएम मुद्रा लोन?

केंद्र सरकार की ओर से कई खास स्कीम चलाई जा रही हैं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan) इसी में से एक है. इस योजना के तहत आपको लोन की सुविधा दी जाती है. इसमें आपको आसानी से लोन मिल जाता है. इसकी खास बात यह है कि आपको बिना किसी गारंटी के लोन मिल जाएगा और आपको कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी. 

Read Also : किसानों को खेती के लिए फ्री मिलेंगे ट्रैक्टर और कृषि यंत्र, जल्दी करें आवेदन

मुद्रा लोन का ब्याज दर

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan) के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं. बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है.

3 तरह के मिलते हैं लोन (Mudra Loan)

जानकारी के लिए आपको बता दें पीएम मुद्रा लोन का फायदा आपको 3 चरणों में मिल सकता है.

1. शिशु लोन योजना– इस योजना (Mudra Loan) के तहत आपको 50,000 रुपये तक का लोन मिल जाएगा.
2. किशोर लोन योजना– इस योजना में लोन की राशि 50,000 रुपए से 5 लाख रुपये तय की गई है.
3. तरुण लोन योजना– तरुण लोन योजना में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

इन लोगों को मिलेगा फायदा?

पीएम मुद्रा लोन को खासतौर पर छोटे कारोबारियों के लिए शुरू की गई. जैसे – दुकानदार, फल/सब्जी विक्रेता, लघु उद्योग, खाद्य-सेवा इकाइयां, मरम्मत की दुकानें, मशीन परिचालन, फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करने के लिए इस योजना के तहत लोन (Mudra Loan) लिया जा सकता है.

Read Also : Savings Scheme : बच्चों के लिए पोस्ट ऑफिस की यह है शानदार स्कीम, जल्द जानें सबकुछ

इन बैंको से ले सकते हैं! (Mudra Loan)

जानकारी के लिए बता दें, ये लोन आप सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, विदेशी बैंक, ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक कहीं से भी ले सकते हैं. आरबीआई ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है.

कैसे मिलेगा पीएम मुद्रा लोन? (Mudra Loan)

आप प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के ऑफिशियल वेबसाइट http://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं. फॉर्म डाउनलोड करके आपको सभी जानकारी भरनी होगी और जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे. बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है. उस आधार पर आपको PMMY (PM Mudra Loan) लोन मंजूर करता है.

Leave a Reply