June 23, 2024

अगर आप भी लेते हैं किसी एप से लोन? तो जरा बचकर, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Fraud Loan Alert

Fraud Loan Alert : अपनी आजीविका चलाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के काम करते हैं। कोई अपना काम धंधा करता है, तो कोई नौकरी करता है। जो भी कमाई लोग करते हैं उससे आज के खर्चे तो करते ही हैं, पर इसमें से कुछ पैसे भविष्य के लिए भी बचाते हैं। लेकिन कई मौके ऐसे भी आते हैं जब एक साथ काफी पैसों की जरूरत पड़ जाती है। जैसे- घर बनवाने के लिए, आगे की पढ़ाई के लिए, शादी के लिए या अपने अन्य पर्सनल कामों के लिए आदि।

अभी के ज़माने में ऑनलाइन ऐप से लोन लेना बहुत आसान हो गया है. बस कुछ क्लिक और दस्तावेज सबमिट करे और पैसे आपके खाते में आ जाते हैं. लेकिन लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपने गलती कर दी तो आपको भारी नुकसान हो सकता है. यहाँ कुछ गलतियाँ हैं जो आपको ऑनलाइन ऐप से लोन लेते समय भूलकर भी नहीं करनी चाहिए:

यह भी पढ़े : Railway Bharti 2024: 10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, रेलवे में निकली बंपर भर्ती

बिना खोजबीन के लोन लेना (Fraud Loan Alert)

कई ऐसे भी लोग हैं जो बिना किसी रिसर्च के लोन ले लेते हैं. यह बहुत गलत है. लोन लेने से पहले आपको अलग-अलग ऐप्स की ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्कों की तुलना करनी चाहिए.

फर्जी एप से बचकर

अभी के समय में कई ऐसे फर्जी ऐप भी हैं जो लोगों को लोन देने का झांसा देते हैं. लोन लेने से पहले आपको ऐप की विश्वसनीयता की जांच करनी चाहिए. आप RBI की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड ऐप्स की सूची देख सकते हैं.

शर्तों को ध्यान से न पढ़ना (Fraud Loan Alert)

अप्प लोन लेने से पहले आपको लोन की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. इसमें ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, रीपेमेंट शेड्यूल और अन्य शुल्कों के बारे में जानकारी होगी.

यह नहीं पढ़े : क्‍या है सरकार की रूफटॉप सोलर स्‍कीम? एक करोड़ पर‍िवारों को होगा 18000 रुपये का फायदा

जानकारी गलत देना

लोन लेने के लिए आपको अपनी जानकारी सही-सही देनी चाहिए. अगर आपने गलत जानकारी दी तो आपको लोन नहीं मिल सकता है या आपको भारी नुकसान हो सकता है.

Emi चुकाने में देरी करना (Fraud Loan Alert)

Loan का EMI चुकाने में देरी करना बहुत महंगा हो सकता है। आपको लोन चुकाने के लिए एक बजट बनाना चाहिए और समय पर लोन चुकाना चाहिए।

लोन चुकाने के लिए दूसरा लोन लेना

लोन चुकाने के लिए दूसरा लोन लेना। यह एक बहुत ही खतरनाक चक्र है. आपको लोन चुकाने के लिए दूसरा लोन नहीं लेना चाहिए। इससे आप कर्ज के बोझ में दब सकते हैं.

ऑनलाइन ऐप से लोन लेते समय इन बातो का रखे ख्याल

  • लोन लेने से पहले अपनी जरूरतों का आकलन करें.
  • लोन की शर्तों को ध्यान से पढ़ें और समझें.
  • अपनी जानकारी सही-सही दें.
  • समय पर लोन चुकाएं.
  • लोन चुकाने के लिए एक बजट बनाएं.
  • लोन चुकाने के लिए दूसरा लोन न लें.
  • अगर आपको लोन लेने में कोई परेशानी हो रही है तो आप किसी बैंक या NBFC से संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply