January 27, 2023

रेलवे स्टेशन पर नहीं मिलेगा टिकट, धीरे-धीरे बंद हो जाएंगे टिकट काउंटर, जानें क्या है तैयारी?

IRCTC Ticket Booking, Indian Railway, अब स्टेशन पर नहीं मिलेंगे टिकट, बंद हो जाएंगे काउंटर जानें – क्या है तैयारी..

IRCTC Ticket Booking : रेल यात्रियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण अपडेट है। अब आपको रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले रेल टिकट काउंटर नहीं दिखेंगे. रेलवे टिकट काउंटर बंद करने की तैयारी में है। भारतीय रेलवे का यह कदम उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जो सिर्फ टिकट काउंटर से टिकट खरीदते हैं।

वैसे ज्यादातर लोग अब अपनी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन ही बुक करते हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे टिकट काउंटर से टिकट लेना पसंद करते हैं। या कभी-कभी आपात स्थिति में लोग टिकट काउंटर से टिकट खरीद लेते हैं। लेकिन बहुत जल्द आपको रेलवे स्टेशन (IRCTC Ticket Booking) पर मिलने वाले ये टिकट काउंटर देखने को नहीं मिलेंगे. भारतीय रेलवे के इस कदम से लोग पहले से कहीं ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर निर्भर हो जाएंगे।

यह भी पढ़े : करोड़ो किसानो का बल्ले-बल्ले, 13वीं क़िस्त में 2000 नहीं बल्कि बढ़कर आएंगे पैसे, जानिए पूरी डिटेल्स

क्या है भारतीय रेलवे की तैयारी

आपको बता दे, रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक देश में सभी टिकट काउंटर एक साथ बंद नहीं होंगे. विभिन्न चरणों में कदम उठाए जाएंगे। भारतीय रेलवे (IRCTC Ticket Booking) ने इस साल 300 टिकट काउंटर बंद करने का लक्ष्य रखा है। इसी तरह टिकट काउंटर धीरे-धीरे बंद कर दिए जाएंगे।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर जोर (IRCTC Ticket Booking)

भारतीय रेलवे के इस फैसले से आईआरसीटीसी को सबसे ज्यादा फायदा होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल कुल टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी की हिस्सेदारी 80 फीसदी है। रेलवे के ताजा फैसले से यह और बढ़ जाएगा। रेलवे ने फैसला लेने से पहले एक संसदीय समिति से सलाह मांगी थी।

यह भी पढ़े : भारत की पहली शुद्ध शाकाहारी ट्रेन, यात्री नहीं खा पाएंगे मास मछली, रेलवे का बड़ा ऐलान

महीने में 24 टिकट बुक कर सकते (IRCTC Ticket Booking)

Indian Railway Catering and Tourism Corporation ने हाल ही में अपने टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने उन लोगों के लिए टिकट बुकिंग की सीमा एक महीने में छह से बढ़ाकर 12 करने का फैसला किया है. जिनके खाते आधार से लिंक नहीं हैं। इससे उन्हें और अधिक यात्रा करने में आसानी होगी। इसी तरह जिनके खाते आधार से जुड़े हैं वे एक महीने में 12 टिकट की जगह कुल 24 टिकट बुक करा सकते हैं।

कैसे IRCTC अकाउंट को अपने Aadhaar से करें लिंक

  • IRCTC अकाउंट को अपने Aadhaar से लिंक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट irctc.co.in पर विजिट करें.
  • यहां अपने अकाउंट में आपको लॉगिन करना होगा.
  • यहां होम पेज पर आपको ‘माई अकाउंट’ ऑप्शन में ‘लिंक योर आधार’ पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड में दर्ज जानकारी, जैसे नाम, आधार नंबर और वर्चुअल आईडी दर्ज करना होगा. जिसके बाद चेक बॉक्स में जाकर ‘Send OTP’ का विकल्प को चुनें.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको दर्ज करते हुए वेरिफाई ओटीपी को चुनना है.
  • केवाईसी पूरी हो जाने के बाद (IRCTC Ticket Booking) आपका आधार IRCTC खाते से लिंक हो जाएगा.
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर कंफर्मेशन लिंक भी मिल जाएगा.
  • इतना होने के बाद अब आपको लॉग आउट करके फिर से IRCTC की वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा.
  • अब अपना आधार, केवाईसी स्टेटस चेक करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर माई अकाउंट ऑप्शन के माध्यम से लिंक योर आधार लिंक पर जाकर क्लिक करें.

Leave a Reply