April 18, 2024

LIC Amritbaal Plan : एलआईसी ने बच्‍चों के ल‍िए पेश क‍िया ‘Amritbaal Plan, इंश्योरेंस कवर के साथ मिलेगा गारंटीड रिटर्न

LIC Amritbaal Plan, Life Insurance Corporation of India

LIC Amritbaal Plan : पब्‍ल‍िक सेक्‍टर की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने नई पॉल‍िसी अमृतबाल लॉन्‍च की है. अगर आप अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम ने हाल में अपना अपना लेटेस्ट प्लान अमृतबाल लॉन्च किया.

अमृतबाल एक व्यक्तिगत बचत जीवन बीमा योजना है. इस प्लान को विशेष रूप से बच्चे की उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. इस चाइल्‍ड इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी को आम लोग 17 फरवरी 2024 से ही खरीद सकते हैं. आइए आपको बताते हैं पॉल‍िसी में म‍िलने वाले फायदों के बारे में….

यह भी पढ़े : iPhone 14 Discount Offer : आईफोन 14 पर छप्परफाड़ डिस्काउंट ऑफर, Flipkart पर सिर्फ इतना में मिल रहा हैं

कौन खरीद सकता है अमृतबाल प्लान

कोई भी व्यक्ति अपने बच्चे के लिए अमृतबाल प्लान (LIC Amritbaal Plan) खरीद सकता है है, बशर्ते उसकी उम्र कम से कम 30 दिन हो. पॉलिसी खरीदने के लिए अधिकतम उम्र 13 साल निर्धारित की गई है. योजना के लिए मैच्योरिटी उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल तय की गई है.

कम से कम बीमा राशि 2 लाख रुपये

जानकारी के लिए आपको बता दे, इस पॉल‍िसी के तहत न्‍यूनतम सम एंश्‍योर्ड 2 लाख रुपये है और मैक्‍स‍िमम की इसमें ल‍िम‍िट नहीं है. मैच्‍योर‍िटी की डेट पर गारंटीड र‍िटर्न के साथ मैच्‍योर‍िटी पर बनने वाली बीमा राशि एलआईसी देने के ल‍िए बाध्‍य है. एलआईसी की तरफ से जानकारी में बताया गया क‍ि मैच्‍योर‍िटी अमाउंट 5, 10 या 15 साल में क‍िश्‍तों में निपटान विकल्पों के जर‍िये भी प्राप्त क‍िया जा सकता है. पॉल‍िसीहोल्‍डर के पास स‍िंगल प्रीम‍ियम और ल‍िम‍िटेड प्रीम‍ियम पेमेंट के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार डेथ पर समएंश्‍योर्ड चुनने का व‍िकल्‍प है.

1000 पर 80 का गारंटीड बैक (LIC Amritbaal Plan)

एलआईसी के इस प्‍लान में 1000 रुपये पर 80 रुपये के ह‍िसाब से गारंटीड र‍िटर्न देता है. अगर आप इससे ज्‍यादा राश‍ि जमा करते हैं तो यह इसी मल्‍टीपल में बढ़ता चला जाएगा. यह 80 रुपये का र‍िटर्न इंश्‍योरेंस पॉलिसी के सम एश्योर्ड में आगे भी जुड़ता रहेगा. लेक‍िन इसके ल‍िए आपकी पॉल‍िसी जारी रहना जरूरी है.

आसान भाषा में कहें तो आपने बच्चे के नाम पर एक लाख रुपये का इंश्‍योरेंस कराया. इसमें एलआईसी की तरफ से आपकी बीमा राश‍ि में 8000 रुपये गारंटीड जोड़ द‍िये जाएंगे. इस गारंटीड रिटर्न हर पॉल‍िसी (LIC Amritbaal Plan) ईयर के आख‍िर में जोड़ा जाएगा. यह पॉल‍िसी के मैच्‍योर होने तक जारी रहेगा.