July 14, 2024

Highest FD Rate: 8 परसेंट से भी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले ये 5 बैंक, इन्वेस्ट करने पर म‍िलेगा बंपर फायदा

Highest FD Rate, Utkarsh Small Finance Bank

Highest FD Rate :सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए भारतीय बैंकों के द्वारा चलाई जाने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट (FD Scheme) में आम न‍िवेशकों के ल‍िए चलने वाली योजनाओं से ज्‍यादा ब्‍याज दर म‍िलता है. इसका मतलब सीधा सा यह हुआ क‍ि यद‍ि आप सीन‍ियर स‍िटीजन के नाम पर एफडी में न‍िवेश करते हैं तो आपको पैसों पर ज्यादा रिटर्न मिलता है. सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम बुजुर्गों को निवेश को बढ़ाने और सुरक्षित रखने का शानदार व‍िकल्‍प प्रदान करती हैं. इनके जरिये बुजुर्गों की वित्तीय जरूरतों को भी पूरा करने में मदद म‍िलती है.

इनकम टेक्स अधिनियम के सेक्‍शन 80TTB के तहत बुजुर्ग इस तरह से होने वाली आमदनी पर 50,000 रुपये तक की कटौती का फायदा उठा सकते हैं. इससे यह और भी ज्‍यादा फायदेमंद हो जाती है. प‍िछले कुछ समय से एफडी पर बैंकों की तरफ से अच्‍छा ब्‍याज द‍िया जा रहा है. लेक‍िन अगर आप इससे भी ज्‍यादा ब्‍याज चाहते हैं तो आपको कुछ स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों के बारे में बताएंगे. इनमें न‍िवेश करने पर सीन‍ियर स‍िटीजन को एफडी पर अच्‍छा ब्याज म‍िलता है.

यह भी पढ़े : इस दिन जारी हो सकती हैं पीएम क‍िसान की 16वीं क‍िस्‍त, करोड़ों क‍िसानों को म‍िलेगा पैसा

Utkarsh Small Finance Bank की एफडी पर ब्याज

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 4.60% से 9.10% तक का ब्याज देता है. सबसे ज्यादा ब्याज दर 9.10% है. यह ब्याज केवल दो साल से तीन साल तक की अवधि वाली एफडी पर मिलती है. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने इन दरों को 21 अगस्त 2023 से लागू क‍िया है.

Suryoday Small Finance Bank की एफडी पर ब्याज (Highest FD Rate)

इस बैंक के द्वारा सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 4.50% से 9.10% तक का ब्याज द‍िया जाता है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की सबसे ज्‍यादा ब्याज दर 9.10% है, जो दो साल दो दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर दी जाती है. इन दरों को 22 दिसंबर, 2023 से लागू क‍िया गया है.

Fincare Small Finance Bank की एफडी पर ब्याज

इस बैंक द्वारा सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि पर 3.60% से 9.21% तक का ब्याज देय होता है. फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में सबसे ज्यादा ब्याज दर 9.21% है, जो 750 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर मिलती है. इन दरों को बैंक ने 28 अक्टूबर, 2023 से लागू क‍िया है.

यह भी पढ़े : LIC Amritbaal Plan : एलआईसी ने बच्‍चों के ल‍िए पेश क‍िया ‘Amritbaal Plan, इंश्योरेंस कवर के साथ मिलेगा गारंटीड रिटर्न

Jana Small Finance Bank की एफडी पर ब्याज (Highest FD Rate)

इस बैंक के द्वारा सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 3.50% से 9% तक का ब्याज द‍िया जाता है. जना स्मॉल फाइनेंस का सबसे ज्यादा ब्याज (Highest FD Rate) दर 9% है, जो 365 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर मिलता है. बैंक ने इन दरों को 2 जनवरी 2024 से लागू क‍िया है.

Equitas Small Finance Bank की एफडी पर ब्याज

इस बैंक के द्वारा आम लोगों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए जमा राशि पर 4% से 9% तक का ब्याज देता है. 444 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर सबसे ज्यादा 9% ब्याज (Highest FD Rate) दिया जाता है. सीन‍ियर स‍िटीजन को आम निवेशकों को दी जाने वाली दरों से 0.50% अतिरिक्त ब्‍याज मिलता है. ये दरें 21 अगस्त, 2023 से लागू हैं.

1 thought on “Highest FD Rate: 8 परसेंट से भी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले ये 5 बैंक, इन्वेस्ट करने पर म‍िलेगा बंपर फायदा

Leave a Reply