July 14, 2024

‘Spam Massage’ अगर आप भी हैं परेशान? फ्रॉड होने से बचने के लिए ऑन करें Google का ये धांसू फीचर

How To Block Spam Messages

How To Block Spam Messages : अगर आप एक मोबाइल फोन यूजर (Mobile Phone User) हैं और स्पैम कॉल्स और मैसेज से परेशान रहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. क्योंकि, बहुत जल्द ऐसे मैसेज और कॉल आपको परेशान नहीं करेंगे. गूगल का एक फीचर आपकी मदद कर सकता है. गूगल के एंड्रॉइड स्मार्टफोन में एक स्पैम फ़िल्टर फीचर होता है, जिसकी मदद से आप स्पैम मैसेज (Spam Messages) को ऑटोमेटिक रूप से ब्लॉक कर सकते हैं.

ऑनलाइन धोखा धड़ी से बचाएगा यह फीचर

आजकल ऑनलाइन धोखा धड़ी (Online Fraud) बहुत होरहा हैं, और ये कई कॉल्स और मैसेज से स्पैम होते हैं, जो लोगों को ठगने के लिए किए जाते हैं. अगर आप भी स्पैम मैसेज (How To Block Spam Messages) से परेशान हैं, तो गूगल का एक फीचर आपकी मदद कर सकता है. गूगल के एंड्रॉइड स्मार्टफोन में एक स्पैम फ़िल्टर फीचर होता है, जिसकी मदद से आप स्पैम मैसेज (Spam Massage) को ऑटोमेटिक रूप से ब्लॉक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : IPL 24 Auction Sold Players List: आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी स्टार्क और कमिंस पर पैसों की बारिश

How To Block Spam Messages

Block Spam Messages स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान दिनभर में कई मैसेज आते हैं। इनमें से कुछ मैसेज स्पैम से भी जुड़े होते हैं। ऐसे में यूजर किसी मैसेज को काम का मैसेज समझ (How To Block Spam Messages) कर टैक्स्ट लिंक्स पर क्लिक कर किसी बड़ी परेशानी में फंस सकता है। गूगल की ओर से यूजर्स को स्पैम मैसेज ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है। स्पैम मैसेज (Spam Messages) के अलावा इस नए फिल्टर के आने से फ्रॉड लिंक वाले SMS मैसेज भी मिलने में कमी आने लगेगी. यानी साइबर अपराधियों को नकेल कसने में इससे काफी मदद मिलेगी.

ऐसे करे Spam Protection चालू

  • अपने Android Smartphone पर, Google Messages ऐप खोलें.
  • ऊपरी-दाएं कोने में स्थित अपनी Profile Photo पर टैप करें.

  • ‘Settings’ पर टैप करें.
  • ‘Spam Proctection’ पर टैप करें.
  • ‘Spam Proctection चालू करें’ पर टैप करें.

Leave a Reply