January 27, 2023

Chanakya Niti : बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या….

Chanakya Niti

Chanakya Niti : महिलाओं के Lucky-Unlucky होने को उनके पैरों की उंगलियों से भी जाना जा सकता है. Acharya Chanakya कहते हैं कि जिन स्त्रियों के पैरों की उंगलियां अंगूठे की उंगलियों से ज्यादा लंबी होती हैं, वह घर में दुर्भाग्य लाती हैं. इनका स्वभाव गुस्सैल होता है और उसपर कंट्रोल भी नहीं रख पाती हैं. इनका स्वभाव गुस्सैल ही परिवार की बर्बादी की वजह बनता है.

आचार्य चाणक्य कहते हैं एक स्त्री साधारण से घर को जहां अपने गुणों के चलते सामान्य से स्वर्ग बना देती है, वहीं, कुछ अवगुणों के चलते बसे-बसाए घर को नर्क भी बना देती हैं. किसी भी घर-परिवार को चलाने में जितनी एक घर मालिक की भूमिका होती है, उतनी ही अहमियत उस घर में रहने वाली स्त्री की भी होती है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में महिलाओं से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है.

Read Also : झड़ते-झड़ते बाल हो गए हैं आधे तो लगाना शुरू कर दीजिए ये 3 तेल, कम होगा बालो का गिरना

आचार्य चाणक्य की मानें तो एक घर-परिवार को बनाने-बिगाड़ने में एक स्त्री बहुत महत्व रखती है. इतना ही नहीं, आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) तो यहां तक कहते हैं कि जिंदगी भर के लिए जीवन संगिनी का चुनाव करने से पहले उसके बारे में ठीक तरह से जान लेना चाहिए.कूटनीति समेत तमाम तरह के शास्त्रों के ज्ञाता और भारत के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने रिश्ते-नातों को लेकर महिलाओं को लेकर कई ऐसी बातें बताई हैं.

जिनसे आप समझ सकते हैं कि आपके घर में लक्ष्मी है या कोई अन्य कहते का मतलब यह है कि आपकी पत्नी में गुणी है या अवगुणी, इस बारे में आप नीचे दी गई आचार्य चाणक्यनीतियों में समझ सकते हैं. वैसे तो हर स्त्री है लक्ष्मी स्वरूप होती है लेकिन कुछ स्त्रियों के अवगुण अपने ही परिवार को तहस-नहस कर देते हैं.

बड़े दांत वाली महिलाएं बिगाड़ती हैं रिलेशनशिप (Chanakya Niti)

बड़े दांत वाली औरते को चाणक्य निति में सही नहीं माना गया है. चाणक्य निति के अनुसार ऐसे दांतों वाली औरते अपने जीवन में काफी दुख झेलती हैं, जिसकी वजह से ये गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो जाती हैं. बड़े दांत वाली महिलाओं के ऊपर दुख के बादल हमेशा मंडराते रहते हैं. सुख न मिल पाने के कारण ये परिवार को ठीक से नहीं रख पाती हैं.

लम्बी गर्दन वाली औरते होती हैं ज्यादा चालक

आपने अपने आस-पास लंबी गर्दन वाली महिलाएं देखी होंगी. उनके साथ ही आपने उनकी शातिरता और चालाकी के किस्से सुने होंगे. चाणक्य निति (Chanakya Niti) के अनुसार जिन औरते की गर्दन 4 उंगलियों से ज्यादा लंबी होती है. उनसे दूर रहना चाहिए. इनका ज्यादा दिमाग ही इनके परिवार की बर्बादी का कारण बनता है. वहीं छोटी गर्दन वाली महिलाएं शांत और निर्मल स्वभाव की होती हैं.

Read Also : Health And Fitness : शरीर की हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं ये बुरी आदतें, हो जाएं सतर्क

अंगूठे से लंबी उंगली वाली महिलाएं होती हैं Unlcuky

औरते के Lucky Unlucky होने को उनके पैरों की उंगलियों से भी जाना जा सकता है. आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) कहते हैं कि जिन स्त्रियों के पैरों की उंगलियां अंगूठे की उंगलियों से ज्यादा लंबी होती हैं, वह घर में दुर्भाग्य लाती हैं. इनका स्वभाव गुस्सैल होता है और उसपर कंट्रोल भी नहीं रख पाती हैं. इनका स्वभाव गुस्सैल ही परिवार की बर्बादी की वजह बनता है.

महिला के कान पर न हों ज्यादा बाल (Chanakya Niti)

आपने पुरुषों के कान पर बाल तो देखे होंगे लेकिन क्या कभी आपने महिलाओं के कान पर बाल होने की बात सुनी है. नहीं न…लेकिन यह सच है. जिन महिलाओं के कान पर बाल ज्यादा होते हैं, उनकी वजह से परिवार मं कभी न कभी कोई न कोई समस्या आती ही रहती है.

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति और गूगल से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. The Times Of Hind इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

More Stories

Leave a Reply