April 18, 2024

One Village One Crop scheme : देश के किसानों के लिए आ सकती हैं और नई स्कीम, इस योजना से किसानो का आय होगा डबल

One Village One Crop scheme

One Village One Crop scheme : तमिलनाडु के कृषि बजट (Agriculture Budget) में राज्य के कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए ‘एक गांव, एक फसल’ योजना शुरू करने की घोषणा की गई है. इस योजना में कृषि भूमि की तैयारी, बीज उपचार और एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन जैसे पहलुओं को शामिल किया जाएगा. तमिलनाडु के एग्रीकल्चर बजट में राज्य के एग्रीकल्चर प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए ‘एक गांव, एक फसल’ योजना शुरू करने की घोषणा की गई है. इस योजना में एग्रीकल्चर लैंड की तैयारी, सीड ट्रीटमेंच और इंटीग्रेटिड न्यूट्रिएंट मैनेजमेंट जैसे कई पहलुओं को इसमें शामिल किया जाएगा.

मोटा अनाज योजना भी रहेगी जारी

तमिलनाडु के कृषि मंत्री एम आर के पनीरसेल्वम ने विधानसभा (Tamil Nadu Government) में एग्रीकल्चर बजट 2024-25 पेश करते हुए कहा कि तमिलनाडु (One Village One Crop scheme) मोटा अनाज मिशन योजना 65.30 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ वर्ष 2024-25 में भी जारी रहेगी.

यह भी पढ़े : किसानों के 50000 तक का लोन माफ करेगी सरकार, जानिए कैसे उठाएं योजना का फायदा

खेत को फसल के लिए किया जाएगा तैयार

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कृषि उपज बढ़ाने के लिए 15,280 राजस्व ग्रामों में ‘एक गांव, एक फसल’ योजना शुरू की जाएगी. इस पहल में खेत को फसल (Scheme For Farmers) के लिए तैयार करने, उच्च उपज देने वाली किस्मों के लिए बीज उपचार और एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन का प्रदर्शन किया जाएगा. 

योजना में आएंगी ये फसलें (One Village One Crop scheme)

किसानों की जागरूकता बढ़ाने के लिए एक गांव में एक फसल पर ध्यान केंद्रित करते हुए पांच से 10 एकड़ से अधिक भूमि में इनका प्रदर्शन किया जाएगा. इस योजना के दायरे में धान, चोलम (ज्वार), मक्का, कम्बू (बाजरा), कुदिरावली (बाजरा), रागी, लाल चना, काला चना, हरा चना, मूंगफली, सूरजमुखी, कपास और गन्ना जैसी फसलें रखी जाएंगी.

मंत्री ने कहा कि किसानों को लाभकारी और हानिकारक (One Village One Crop scheme) कीटों के बीच फर्क कर पाने में मदद करने के लिए ‘स्थायी कीट निगरानी भूखंड’ स्थापित किए जाएंगे और प्रभावी पौधा संरक्षण उपायों की सिफारिश की जाएगी.

1 thought on “One Village One Crop scheme : देश के किसानों के लिए आ सकती हैं और नई स्कीम, इस योजना से किसानो का आय होगा डबल

Leave a Reply