July 14, 2024

Bharat Bandh 2024 : भारत बंद, किसान करेंगे देशभर में चक्का जाम, बैंक, स्कूल, दफ्तर…जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

Bharat Bandh 2024, Kisan Aandolan Latest News

Bharat Bandh 2024 : किसान आंदोलन 2.0 पिछले तीन दिनों से जारी है। देशभर के किसान राजधानी दिल्ली आने के लिए बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसानों के आंदोलन के बीच 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है। अपनी मांगों के साथ अन्नदाता फिर से सड़क पर है. ये बंद ऐसे मौके पर हो रहा है, जब देशभर के किसान सड़कों पर है. संयुक्त किसान मोर्चा ( गैर-राजनीतिक) ने समान विचारधारा वाले किसानों संगठनों, मजदूर यूनियन के साथ मिलकर इस बंद का आवाहन किया है.

16 फरवरी, शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और किसान मजदूर मोर्चा (KMM) और मजदूर यूनियनों ने मिलकर भारत बंद का ऐलान किया है. भारतीय किसान यूनियन के भारत बंद को सभी किसान संगठनों और केंद्रीय ट्रेड यूनियन का समर्थन मिला है. ट्रक असोसिएशन भी किसानों के समर्थन में इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं.

यह भी पढ़े : किसानों के 50000 तक का लोन माफ करेगी सरकार, जानिए कैसे उठाएं योजना का फायदा

भारत बंद की तारीख और समय (Bharat Bandh 2024)

जानकारी के लिए आपको बता दे, संयुक्त किसान मार्चा ने कहा है कि उनका बंद पहले से प्रस्तावित था. आज किसानों ने रेल रोका है, कल अपनी मांगों के साथ कल भारत भर में चक्का जाम करेंगे. संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार 16 फरवरी, शुक्रवार को सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक भारत बंद चलेगा.

वहीं दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक देश के प्रमुख सड़कों का चक्का जाम करेंगे. भारत बंद के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट दफ्तर, गांव की दुकानें, खेती-बाड़ी समेत मनरेगा के तहत काम बंद रहेंगे. इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों में इंडस्ट्रियल एक्टिविटी को भी बंद रखने की तैयारी है. हालांकि जरूरी सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी.

बंद के दौरान क्या खुला रहेगा

बंद के दौरान किसी भी जरूरी सेवा को नहीं रोका जाएगा. एंबुलेंस की आवाजाही, मेडिकल स्टोर, स्कूल-कॉलेज, बैंकों की सेवाओं पर असर नहीं पड़ेगा. किसान यूनियन ने कहा है कि (Kisan Aandolan Latest News) बंद के दौरान शादी, अखबार सप्लाई, बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों, यात्रियों को नहीं रोका जाएगा. आपतकालीन सेवाओं के लिए रास्ते खुले रहेंगे.

भारत बंद के दौरान स्कूल खुलेंगे ? (Bharat Bandh 2024)

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. स्कूलों की ओर से कल स्कूल बंद होने को लेकर कोई गाइडलाइंस जारी नहीं किया गया है. किसान आंदोलन को लेकर सीबीएसई ने एडवाइजरी जारी करते हुए बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को वक्त से घर से निकलने की बात कही है. वहीं छात्रों को मेट्रो रूर अपनाने को कहा गया है. भारत बंद को लेकर किसी भी परीक्षा के शिड्यूल में बदलाव की जानकारी अब तक नहीं मिली है.

Leave a Reply