June 23, 2024

Pm Kisan 16th Installment Date : देश के किसानो के लिए खुशखबरी इस दिन जारी होगी 16वीं किस्त, इन किसानों के नहीं आएंगे पैसे

Pm Kisan 16th Installment Date

Pm Kisan 16th Installment Date : भारत के करोड़ों किसान केंद्र की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र की मोदी सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी स्कीम के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6000 रुपये की इस आर्थिक सहायता को किसानों के खाते में हर चार महीनों के अंतराल पर जारी किया जाता है।

हर क़िस्त में हैं 2000 (Pm Kisan 16th Installment Date)

हर किस्त के जरिए किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि को ट्रांसफर किया जाता है। हाल ही में बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को ट्रांसफर किया था। इसी कड़ी में आइए जानते हैं भारत सरकार कब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी कर सकती है।

यह भी पढ़े : Sarathi Portal Launched : किसान भाइयो को तोहफा, शुरू हुआ सारथी पोर्टल… कोई भी शिकायत हो तो इस नंबर पर करें कॉल

16वीं किस्त जल्द होगी जारी

जानकारी के लिए आपको दे की केंद्र की मोदी सरकार इसी फरवरी महीने या अगले मार्च महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी कर सकती है। हालांकि, गौर करने वाली बात है कि इसको लेकर सरकार ने अभी तक अपनी ओर से किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है।

पीएम किसान योजना के किस्त के पैसे कब तक ट्रांसफर हो सकते हैं। यह सभी दावे मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे हैं। देशभर में ऐसे कई किसान हैं, जो गलत ढंग से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया है।

अगर आपने इन दोनों जरूरी कार्यों को अभी तक नहीं करा रखा है। ऐसे में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए आपको जल्द से जल्द इस योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करा लेना चाहिए।

PM Kisan Status Beneficiary List चेक करे

  • पीएम-किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं
  • Farmers Corner अनुभाग पर जाएं, फिर Know Your Status विकल्प चुनें

  • अपना पीएम किसान Registration नंबर और Captcha दर्ज करें और फिर Get Data बटन पर क्लिक करें
  • आपके पीएम-किसान की लाभार्थी स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

Leave a Reply