February 25, 2024

Yogi Government Pension Scheme : यूपी के किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, अब हर महीने 3000 रुपये मिलेगी पेंशन

Yogi Government Pension Scheme

Yogi Government Pension Scheme : इस साल देश भर में लोकसभा 2024 चुनाव होने हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार बजट में किसानों पर मेहरबान रही है. महिला और पुरुष किसान जिनकी आयु 60 साल से ऊपर होगी, उनके लिए प्रतिमाह ₹3000 पेंशन की इस बजट में घोषणा की गई है, जिसका लाभ सीधे तौर पर किसानों को मिलेगा. सरकार ने कृषि से जुड़ी अन्य योजनाओं पर भी खास तौर पर इस बजट में ध्यान दिया है.

किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इस बीच योगी सरकार ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है. राज्य सरकार ने 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को 3000 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया है. योगी सरकार के इस फैसले से किसानों में खुशी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़े : पपीते की खेती पर सरकार दे रही 45 हजार, घर बैठे अप्लाई कर आप भी उठा सकते हैं फायदा

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने यूपी के बजट में इस योजना का ऐलान किया है. 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को यह पैसा पेंशन के रूप में मिलेगा. खेती के साथ ही किसान अपना भी ध्यान रख सके. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने यह योजना शुरू की है.

किसानों पर सरकार मेहरबान (Yogi Government Pension Scheme)

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार के इस फैसले से राज्य के उम्रदराज किसानों को काफी राहत मिलेगी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने किसानों के लिए 3 नई योजनाएं शुरू करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना, राज्य कृषि विकास योजना और यूपी एग्रीज योजना की शुरुआत भी किसानों के लिए की जाएगी.

योगी सरकार ने दिए 200 करोड़ रुपये

कृषि सेक्टर को आगे बढ़ने के लिए राज्य सरकार ने ये योजनाएं शुरू करने का प्लान बनाया है. ‘राज्य कृषि विकास योजना’ के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान है. दूसरी विश्व बैंक समर्थित ‘यूपी एग्रीज योजना’ के लिए भी 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

सीएम खेत सुरक्षा योजना भी हुई शुरू

प्रदेश की सरकार ने बताया कि 50 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ ही ‘मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना’ की भी शुरुआत की जा रही है. इसके अलावा किसानों के प्राइवेट ट्यूबवेल को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2,400 करोड़ रुपये का परिव्यय प्रस्तावित किया गया है. यह राशि चालू वित्त वर्ष में उपलब्ध कराए गए बजट से 25 फीसदी ज्यादा है.

1 thought on “Yogi Government Pension Scheme : यूपी के किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, अब हर महीने 3000 रुपये मिलेगी पेंशन

Leave a Reply