January 27, 2023

Investment Plan : सिर्फ 10 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख रुपए, जाने पूरी डिटेल्स

Post Office Investment Plan, हर महीने केवल 10 रुपये जमा करनेे पर मिलेंगे 16 लाख रुपये, देखे पूरी डिटेल्स

Post Office Investment Plan : वर्तमान में हर आदमी बचत और निवेश के बारे में सोचने लग गया हैं. इस आधुनिक दौर में आपको अपने बचत के पैसों को समझदारी से निवेश करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके पैसों की Value को महंगाई धीरे-धीरे खत्म करती चली जाएगी. इसको देखते हुए बीते कुछ सालों में लोगों का झुकाव Mutual Funds, Crypto, Stock Markets की ओर बढ़ा है. हालांकि, निवेश के इन मार्गों पर रिस्क काफी ज्यादा होता है. आपकी जरा सी गलती एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है. ऐसे में आपको समझदारी से यहां निवेश करना चाहिए.

इसी कड़ी में आज हम पोस्ट ऑफिस के ऐसी Scheme के बारे में बताना चाहते हैं, जिससे 10 साल में ही संबंधित व्यक्ति को 16 लाख रुपये का मोटा रकम निश्चित तौर से देती है. साथ ही इस Scheme को लेने की कोई उम्र सीमा नहीं है. पोस्ट ऑफिस की ये Post Office Small Saving Scheme में आप छोटा निवेश करके तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं. वैसे तो ज्यादातर स्कीम का लेना देना बाजार पर होता है पर ये बाजार पर आधारित नहीं है.

यह भी पढ़े : LIC का शानदार प्लान, सिर्फ 29 रुपये लगाकर पाएं पूरे 4 लाख! मैच्योरिटी पर मिलेगा मोटा फायदा

कौन खोल सकता है अकाउंट? (Post Office Investment Plan)

भारतीय डाक घर की रिकरिंग Deposit Scheme में एक वयस्क या तीन वयस्क तक साथ मिलकर जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अलावा योजना में नाबालिग की ओर से अभिभावक या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खोल सकता है। इसके साथ 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम में भी अकाउंट खोल सकता है। इस स्कीम में किसी भी संख्या में अकाउंट खोले जा सकते हैं।

जुड़ने के लिए करें ये काम (Post Office Investment Plan)

भारतीय डाक घर की RD योजना से जुड़ने के लिए आपको भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र रखना अनिवार्य है. इसमें कोई उम्र सीमा नहीं है. इसमें कोई 10 साल का बच्चा भी निवेश शुरू कर सकता है. मतलब माता पिता अपने 10 साल के बच्चों के नाम से भारतीय डाक घर (Post Office) में अकाउंट खोलकर स्कीम से जुड़ सकते हैं. आपको बता दें पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना (Medium Term Savings Plan) के रूप में पेश होती है. जिसके तहत जमाकर्ता कम से कम 5 साल के लिए अपना निवेश करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. साथ ही इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है.

ब्याज दर

Post Office RD स्कीम में मौजूदा समय में सालाना 5.8 फीसदी की Interest Rate मौजूद है। यह ब्याज दर 1 April 2020 से लागू है। इस स्कीम में ब्याज दर (Post Office Investment Plan) को तिमाही आधार पर कंपाउंड किया जाता है।

यह भी पढ़े : Savings Scheme : बच्चों के लिए पोस्ट ऑफिस की यह है शानदार स्कीम, जल्द जानें सबकुछ

सिर्फ 100 रुपए से करें शुरू  (Post Office Investment Plan)

आपको बता दें इस योजना के तहत निवेशक 100 रुपए के साथ खाता शुरू कर सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. हालाकि आप अधिकतम जितना चाहें, उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं. उसी हिसाब से आपके अमाउंट में इजाफा हो जाएगा. इस स्कीम के एक और खास बता है कि इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

Leave a Reply