October 4, 2022

काबुल में अटकी 2000 भारतियों की जान, वायु सेना के विमान को क्लीयरेंस का इंतजार

2000 Indians stuck in Kabul, Air Force plane awaits clearance

प्रखर दुबे की रिपोर्ट

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में फँसे 2000 भारतीय नागरिकों ,जिनको निकालने के लिए वायु सेना के विमान को क्लीयरेंस का इंतज़ार।
अफगानिस्तान में तालिबानी शासन की शुरुआत हो चुकी है जिसके बाद भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने लोगों को निकालने की है।

अभी तक भारतीय दूतावास (Indian Embassy) से जुड़े लोगों को निकाला जा चुका है, लेकिन अभी भी भारतीय नागरिक अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं।इन्हें निकालने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान तैयार है, लेकिन अभी उसे क्लियरेंस
मिलने का इंतज़ार है।

सूचना के अनुसार अबतक 180 लोगों को स्वदेश लाया गया और यह भी बताया जा रहा कि वे सभी लोग भारतीय दूतावास (INDIAN EMBASSY) से ताल्लुक रखते थे।

भारतीय दूतावास अब भी है सक्रिय

भारतीय दूतावास अब भी अफ़ग़ानिस्तान में सक्रिय भूमिका में है और फँसे नागरिकों से संपर्क में भी बना हुआ है। जिसके कारण उम्मीद है कि जल्द ही फँसे हुए भारतियों को ले आया जा सकेगा। हालांकि जब तक वायु सेना के विमान को क्लीयरेंस नहीं मिल जाती ,वापस लाना शायद ही मुमकिन हो ।

काबुल एयरपोर्ट पर पहुँचना चुनौतीपूर्ण , तालिबानी लड़ाके तैनात

काबुल एयरपोर्ट पर पहुँचना इतना आसान नहीं है ।तालिबानी लड़ाके हर जगह तैनात है और हज़ारों की संख्या में एयरपोर्ट पर भीड़ भी मौजूद है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी पिछले दो दिनों में बैठक कर चुकी है। जिसमें अफगानिस्तान के ताज़ा हालात, वहां से लाए गए लोगों और वहां पर फंसे भारतीयों को वापस लाने को लेकर चर्चा की गई। ऐसे में भारत सरकार पहले ही कह चुकी है कि पहले सारे भारतीयों को निकालना उसकी प्राथमिकता है।

Leave a Reply