October 3, 2022

Maruti की इस सस्ती 7 सीटर कार में मिलेंगे 5 गजब के फीचर्स, XUV700 और Kia Carens को देगी टक्कर

नई दिल्ली. 2022 मारुति सुजुकी अर्टिगा (2022 Maruti Suzuki Ertiga) फेसलिफ्ट इसी महीने लॉन्च होने जा रही है. अपनी आने वाली जनरेशन की Ertiga में कई एडवांस फीचर्स मिलने जा रहे हैं. लॉन्च होने पर यह कार Mahindra XUV700, Hyundai Alcazar और Kia Carens को कड़ी टक्कर देगी.

मारुति सुजुकी ने 2022 एर्टिगा फेसलिफ्ट का पहला ऑफिशियल टीज़र जारी किया है, जिसमें कार में मिलने वाले कई नए फीचर्स के पता चला है. यहां ऐसे ही पांच फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नई Ertiga के काफी अलग बनाएंगे.

6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स
मारुति सुजुकी लंबे समय से केवल चार-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का उपयोग कर रही है. AGS या CVT में पेश किए गए ये ट्रांसमिशन पिछली पीढ़ी की Ertiga, XL6, Swift के साथ-साथ हाल ही में लॉन्च की गई Baleno के अंदर पाए जाते हैं.

इस गियरबॉक्स में माइलेज तो अच्छा मिलता है, लेकिन इसकी वजह से कार के पिकअप के साथ थोड़ा समझौता करना पड़ता है. यह सब 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ बदल सकता है, जो कम गियर रेंज और बेहतर आउटपुट देने का वादा करता है. आने वाले XL6 फेसलिफ्ट MPV और Brezza फेसलिफ्ट SUV में भी इसी गियरबॉक्स के आने की उम्मीद है.

1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन
मारुति फिलहाल एर्टिगा एमपीवी को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करती है. यह इंजन सीएनजी में भी उपलब्ध है. नई जनरेशन की Ertiga नए 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो पुराने K15B इंजन को रिप्लेस करेगी. यह 115bhp या अधिकतम पावर के आउटपुट के साथ थोड़ा अधिक शक्तिशाली होने वाला है. नए K15C इंजन से 2022 Ertiga में परफॉर्मेंस और माइलेज में सुधार की उम्मीद है.

पैडल शिफ्टर्स
मारुति नई अर्टिगा में पैडल शिफ्टर्स भी पेश करेगी. कार निर्माता द्वारा पहली बार बलेनो में फीचर पेश किया गया था. स्टीयरिंग व्हील के पीछे रखे गए पैडल शिफ्टर्स कार चलाते समय भी स्वचालित गियर शिफ्ट पर बेहतर नियंत्रण हासिल करने का एक आसान तरीका प्रदान करते हैं.

कनेक्टेड कार फीचर्स
मारुति नई जनरेशन अर्टिगा में हाई सुजुकी कनेक्टेड कार टेक फीचर भी देखने को मिलेंगे. नई जनरेशन की बलेनो में पहले से ही उपयोग की जाने वाली हाय सुजुकी कनेक्टेड कार तकनीक वाहन से संबंधित कई जानकारी प्रदान करती है. इस फीचर को भविष्य में मारुति कारों में भी शामिल किए जाने की उम्मीद है.

स्प्लिट फोल्डिंग सीटें
लॉन्च होने पर मारुति सात सीटों वाली अर्टिगा की दूसरी और तीसरी पंक्ति में स्प्लिट फोल्डिंग सीटों की पेशकश करेगी. टीज़र वीडियो से पता चलता है कि दूसरी और तीसरी रो को पूरी तरह या आंशिक रूप से मोड़ा जा सकता है, ताकि चलते समय अधिक सामान रखा जा सके.

Input: News18

Leave a Reply