October 3, 2022

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की बल्ले-बल्ले, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये, जानिए डिटेल

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है, जिसे पूरा करने को हर कोई जीतोड़ मेहनत कर रहा है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के लिए एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जो इन दिनों धमाल मचाए हुए हैं।

हम बात कर रहे हैं पीएम किसान मानधन योजना की, जिसके 60 साल से अधिक आयु वालों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। इसका फायदा उठाने के लिए कुछ नियम व शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

Also Read : E Shram Card Bhatta 2022 : 20 लाख खातो में भेजे गए 1000 रुपये यहाँ से चेक करें नाम

सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये
पीएम किसान मानधन योजना का फायदा लेने के लिए जरूरी शर्तें रखी गई हैं,जिनका पालन करना जरूरी होगा। सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि में नाम होना जरूरी है। इसके लिए आपकी उम्र 60 साल होना जरूरी है। अगर आप 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इस योजना से जुड़े के लिए आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।

18 साल की आयु वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप फायदा ले सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीना जमा करने होंगे। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Also Read : Jan Dhan Account: जनधन खाताधारकों की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में नहीं पैसे फिर भी निकालें इतने हजार रुपये, जानिए डिटेल

यूं कराएं रजिस्ट्रेशन
इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

Leave a Reply