October 7, 2022

बिहार बोर्ड के टॉपर अंकित गुप्‍ता से मिलने पहुंचे लोग, पटना में पिता के साथ ठेले पर बेच रहे थे सब्‍जी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board, Patna) यानी बिहार बोर्ड (Bihar Board Inter Result 2022) ने वर्ष 2022 की बारहवीं यानी इंटर परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा परिणाम ने यह साबित कर दिया है कि मन में लगन हो, कुछ करने का जज्‍बा हो तो कोई भी बाधा आपकी राह नहीं रोक सकती है।

बिहार बोर्ड की बारहवीं परीक्षा में ओवरआल टापर कला संकाय के छात्र संगम राज के पिता गोपालगंज में ई-रिक्‍शा चलाते हैं तो वाणिज्‍य संकाय के टापर अंकित कुमार गुप्‍ता के पिता पटना की एक गली में सब्‍जी की दुकान लगाते हैं।

बधाई देने पहुंचे लोग तो पिता की दुकान पर थे अंकित

अंकित के बिहार बोर्ड की परीक्षा में टाप करने की खबर सुनकर उनके मित्र-रिश्‍तेदार और जान-पहचान के लाेगों के साथ ही मीडिया वाले पहुंचे तो देखा कि वे अपने पिता की दुकान पर सब्‍जी बेच रहे हैं। अंकित अपने परिवार के साथ पटना के इंद्रपुरी मुहल्‍ले में रहते हैं। इसी मुहल्‍ले की एक गली में उनके पिता सब्‍जी की दुकान लगाते हैं।अंकित कुमार गुप्ता ने वाणिज्य संकाय में 473 अंक लाकर बीडी कालेज का राज्य में नाम रौशन किया है।

सिव‍िल सेवा में जाना चाहते हैं अंकित

अंकित अब स्नातक के बाद सिविल सेवा परीक्षा पास कर देशसेवा करना चाहते हैं। इंद्रपुरी निवासी अंकित के पिता वीरेंद्र साव ठेले पर सब्जी दुकान चलाते हैं, जबकि मां सरिता देवी गृहिणी हैं। वे पटना जिले के धनरूआ के वीर गांव के मूल निवासी है। 35 वर्ष पहले अंकित के पिता पटना आ कर किराए के मकान में रहकर सब्जी दुकान चलाने लगे।

छह से आठ घंटे करते थे पढ़ाई 

अंकित ने बताया कि वह हर दिन आठ घंटा सेल्फ स्टडी करते थे। इंटरनेट मीडिया से दूरी ने उन्‍हें वाणिज्य में टापर बनाया। बताया कि नियमित रूप से छह-आठ घंटा कालेज के अतिरिक्त पढ़ाई करतेे थे। छुट्टियों के दिन पिताजी की सहायता के लिए दुकान पर भी सब्जी बेचते थे। उन्‍होंने बताया कि मां-पिता काफी मोटिवेट करते थे।

Leave a Reply