October 4, 2022

Railway Counter से Ticket खरीदा लेकिन ले जाना भूल गए, Mobile में है Ticket का Photo और रेलवे का मैसेज, ट्रेवल कर पाएंगे या नहीं?

फरीदाबाद की एक फैक्ट्री में नौकरी करने वाले नंद किशोर को बिहार, अपने गांव जाना था। उन्होंने New Delhi To Patna जाने के लिए Sampoorn Kranti Express का टिकट खरीदा। General Quota में तो Ticket Available नहीं था। Tatkal Ticket कटाने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहे, तब जा कर उन्हें Confirm Ticket मिला।

जब ट्रेन (Train) में सवार हो गए तो पता चला कि वह अपना टिकट (Ticket) तो घर में ही भूल आए हैं। हालांकि, उन्होंने Mobile Phone से Ticket का Photo खींच लिया था। साथ ही उनके पास Railway से उनके कोच और बर्थ वाला मैसेज (IRCTC SMS) भी है। ऐसे में सवाल उठता है कि वह यात्रा कर पाएंगे या नहीं?

Counter Ticket नहीं है तो यात्रा हो सकती है?

पैसेंजर ने काउंटर टिकट (PRS Counter Ticket) कटाया है और यात्रा के दौरान उसे टीटीई (TTE) को नहीं दिखा सकता है, तो उस यात्री को कुछ शर्त पूरा करने पर यात्रा की अनुमति दी जा सकती है। पहले तो उसे टीटीई के सामन यह प्रूव करना होगा कि वही यात्री (Original Passenger) है,

जिसके नाम से टिकट जनरेट (Ticket Generate) हुआ है। दूसरा, उसे टिकट का दाम (Fare) और जुर्माना (Penalty) देना पड़ेगा। यदि टिकट एयर कंडीशन वाले क्लास का होगा तो जीएसटी (GST) अलग से भरना होगा।

क्या इसे मानेंगे Valid Ticket?

नंद किशोर ने रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर (Railway Reservation Counter) से टिकट खरीदा था। लेकिन जब वह Train पर सवार होने के लिए घर से निकले तो उस Ticket को जेब में या बैग में रखना भूल गए। हालांकि, उन्होंने टिकट का फोटो मोबाइल पर खींच लिया था।

साथ ही उनके मोबाइल में रेलवे की तरफ से भेजा गया वह मैसेज भी है, जिसमें बर्थ और कोच की जानकारी है। वह टीटीई (TTE) को मोबाइल पर टिकट दिखाते हैं।

यह नहीं है वैलिड टिकट

Railway Board के Officer का कहना है यदि किसी यात्री ने Counter Ticket खरीदा है तो उसे हर हाल में उस टिकट को साथ रखना होगा। ऐसे मामले में टिकट का फोटो या Railway SMS वैलिड नहीं हो सकता।

क्योंकि Counter Ticket जिसके पास होगा, वह इसे रेलवे की किसी खिड़की पर जा कर Ticket Cancel करा सकता है। Ticket Cancellation कराने के बाद वह रेलवे से पैसा ले लेगा। यहां तक कि ट्रेन छूटने के आधे घंटे बाद तक भी इसे Cancel कराया जा सकता है।

यदि इस मामले में टिकट के फोटो पर ट्रेवल की अनुमति दे दी जाएगी तो रेलवे को दोतरफा घाटा होगा। एक तरफ तो रेलवे की सीट जाएगी और दूसरी तरफ टिकट कैंसिल करा के पैसा भी लिया जा सकता है।

Railway SMS कब होता है वैलिड

मोबाइल फोन पर सीट या बर्थ और Coach Number of Train के बारे में भेजे गए संदेश को वैलिड टिकट माना जा सकता है। इसे साल 2012 में ही वैलिड किया गया था। लेकिन इसके साथ कुछ शर्त है। रेल अधिकारी का कहना है कि एसएमएस उन्हीं यात्रियों के मामले में वैलिड होगा,

जिन्होंने आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC Website) या मोबाइल फोन के ऐप (IRCTC App) से बुक कराया गया। जिन्होंने काउंटर से पेपर टिकट लिया है, उस मामले में यह वैलिड नहीं है।

E Ticket के मामले में क्या होगा

E Ticket के मामले में टिकट लेकर चलने की कोई बाध्यता नहीं है। Railway में E Ticket शुरू किया गया था, उस समय E ticket Printout मैनडेटरी किया गया था। मतलब कि जो यात्री प्रिंट आउट ले कर नहीं चलते थे, उन्हें बेटिकट माना जाता था।

लेकिन जब 2009 में ममता बनर्जी रेल मंत्री बनी थीं, तब इस समस्या पर गौर किया गया। इसके बाद ही ई टिकट लेने वालों के लिए Ticket Print Out ले कर चलने की बाध्यता खत्म की गई थी। कोई यात्री E Ticket का PrintOut लेकर चलते हैं, तो भी कोई दिक्कत नहीं। यदि नहीं है तो उसका SMS भी वैलिड होगा।

Leave a Reply