June 14, 2021

केंद्र सरकार: नौकरी, पढ़ाई या ओलंपिक खेलों के लिए विदेश जाने वाले भारतीयों को कोवीशिल्ड की दूसरी डोज 28 दिन बाद

विदेश जाने वालों का दूसरा डोज 28 दिन बाद लगे इसके लिए प्रत्येक राज्य के हर जिले में मान्यता प्रदान करने हेतु अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे । नए नियमों के अनुसार यह सुविधा उन भारतीयों के लिए है जिन्हें किसी कारणवश 31 अगस्त तक विदेश जाना पड़ रहा है । इस को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने निर्देश दिए हैं कि कोविडशील्ड की दूसरी डोज 28 दिन बाद लग सकेगी ।

नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 के सुझावों के अनुसार दूसरा डोज 84 दिन बाद ही लगाना चाहिए परंतु स्वास्थ्य मंत्रालय ने 28 दिन बाद ही लगाने का नया निर्देश दिया है जो कि असाधारण मामलों में ही लागू होगा । मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ऐसा परिवर्तन इसलिए लाया गया है ताकि टीकाकरण का पूरा कवरेज हो पाए और अंतरराष्ट्रीय यात्रा भी सुविधाजनक बने।

बड़ा सवाल यह है कि कोवीशिल्ड डब्ल्यूएचओ प्रमाणित नहीं है तो ऐसे में विदेश जाने वाले भारतीयों को दूसरे देशों में समस्या ना झेलना पड़े। और अगर उन्हें कोई समस्या नहीं भी झेलनी पड़ती है तो क्या विदेशों से आ रहे यात्रियों को उनकी स्वदेशी टिकाओ के साथ यहां मान्य किया जाएगा ? क्योंकि ध्यान देने वाली बात यह है कि विदेशी कई वैक्सीन भी डब्ल्यूएचओ प्रमाणित नहीं है । और यदि उन्हें मान्य किया जाता है तो क्या वह भारतीय जन समाज के लिए सुरक्षित होगा?

Leave a Reply

Copyright © All rights reserved. The Times Of Hind | Newsphere by AF themes.