October 4, 2022

बेटे से गरीब हैं CM नीतीश कुमार, जानें कितना है कैश और कितनी है कुल संपत्ति

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों ने शुक्रवार को साल के अंतिम दिन अपनी संपत्ति का ब्यौरा जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2005 में बिहार की सत्ता संभालने के बाद पारदर्शिता के लिए यह व्यवस्था की है. वे साल के अंतिम में संपत्ति का ब्यौरा जारी करते रहे हैं. इस बार भी उस परंपरा को कायम रखा गया है. पिछले साल की तरह इस साल भी सीएम नीतीश कुमार की संपत्ति उनके बेटे से भी कम है.

2021 के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना और अपने बेटे की संपत्ति की घोषणा की है. मुख्यमंत्री की कुल संपत्ति 58 लाख 85 हजार है, तो वहीं उनके बेटे की संपत्ति 1 करोड़ 98 लाख 69 हजार 614 रुपए है. मुख्यमंत्री के पास नकद 29 हजार 385 रुपए है, तो उनके बेटे निशांत के पास 16 हजार 549 रुपए है. मुख्यमंत्री का दिल्ली द्वारिका में एक फ्लैट भी है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री के पास 13 गाय 9 बछड़े भी हैं. पिछले साल मुख्यमंत्री के पास 12 गाय और 6 बछड़े थे.

मुख्यमंत्री के पास एक लैपटॉप भी है और एक्सरसाइज साइकिल भी है. एक वाशिंग मशीन, गोदरेज, माइक्रोवेव ओवन भी है. वहीं गहनों की बात करें तो मुख्यमंत्री के पास दो सोने का रिंग है, जो 20 ग्राम का है. एक मोती जड़ा सिल्वर रिंग भी है. मुख्यमंत्री के पास फोर्ड इकोस्पोर्ट 1.5d टाइटेनियम कार है, जो 11 लाख 32 हजार 735 रुपए की है. वहीं उनके बेटे के पास हुंडई ग्रांड i10 कार है, जो 6,40,789 रुपए की है.

कैबिनेट विभाग की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार, इस बार भी पिछले वर्ष की तरह चल और अचल संपत्ति दोनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर उनके बेटे निशांत हैं. लेकिन तमाम पुश्तैनी संपत्ति बेटे के नाम पर होने की वजह से यह बढ़ोतरी हुई है.

सीएम नीतीश कुमार के बेटे निशांत के पास पटना में अलग-अलग बैंक खातों में एक करोड़ से ज्यादा नकद और फिक्स डिपॉजिट है. जबकि मुख्यमंत्री के पास बैंक खाते में कोई भी फिक्स डिपॉजिट नहीं है. सीएम के बेटे निशांत की संपत्ति पिता नीतीश कुमार से ज्यादा है.

Leave a Reply