October 4, 2022

30 बार असफल होने पर भी नहीं मानी हार, यूपीएससी परीक्षा पास कर बनें IPS अधिकारी

एक जीत से ना तो पूरी जिंदगी बन जाती है और एक हार से ना ही पूरी जिंदगी खत्म हो जाती है। जीवन में जीत हार का क्रम चलता ही रहता है। मनुष्य के जीवन में उतार-चढ़ाव लगे ही रहते हैं। लेकिन जिंदगी में सफलता उन्हीं को मिलती है, जो जीवन में आई परेशानियों से हार नहीं मानते और कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ते रहते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने जिंदगी में कई बार हार का सामना किया लेकिन बिना रुके कदम आगे बढ़ाते गए और आखिरकार युवाओं के लिए एक मिसाल बन गए। इस पोस्ट में हम बात कर रहे हैं आईपीएस ऑफिसर आदित्य की।

आज के इस युग में जहां युवा 1-2 असफलता के बाद ही हर मान लेते हैं, वही आईपीएस आदित्य ने 30 परीक्षा में असफल होने के बाद भी हार नहीं मानी और आखिरकार आईपीएस ऑफिसर बनकर अपने सफलता की मंजिल प्राप्त की। आइए जानते हैं उन्होंने कैसे इतनी परीक्षाओं में असफलता हासिल करने के बाद भी अपना हौसला नहीं कमजोर पड़ने दिया.

कौन हैं (ips officer aditya) आईपीएस आदित्य

आदित्य राजस्थान राज्य के हनुमानगढ़ जिले के एक छोटे से गांव अजीतपुरा के रहने वाले हैं। आदित्य के माता-पिता एक अध्यापक है। आठवीं तक की शिक्षा गांव से ही पूरी करने के बाद आदित्य ने भदरा में स्थित जिला मुख्यालय स्कूल से 12 वीं तक की पढ़ाई की।

उन्होंने साल 2009 में राजस्थान बोर्ड से अपनी 12वीं की परीक्षा 67% अंकों के साथ उत्तीर्ण की। जैसा कि समाज में एक सोच बनी हुई है की 12वीं के परीक्षा के आधार पर ही इंजीनियरिंग गया सिविल सर्विसेज का अनुमान लगा लिया जाता है।

Leave a Reply