October 7, 2022

एक रुपये से सिक्के से कमाएं लाखों, फटाफट करें ये काम

नई दिल्ली: एक रुपये का पुराना सिक्का आपको लाखों रुपये की कमाई करने में मदद कर सकता है। 1942 में जारी किए गए पुराने सिक्के की खासियत ये मानी जाती है कि इसमें ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज छठे किंग की तस्वीर मुद्रित (छपी) होना जरुरी माना जाता है। कुछ महीने पहले की बात करें तो ये एक पुराना सिक्का 10 लाख रुपये में नीलाम किया गया था।

हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे दुर्लभ सिक्का मौजूद हो! आप भी चाहते हैं कि ऐसे​ सिक्कों के बदले लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं। कई वेबसाइट्स ऐसे सिक्कों के ऑनलाइन ऑक्‍शन की सुविधा दे रही है। दुर्लभ सिक्कों की बात करें तो लाखों रुपये में बिक रहे सिक्कों की कीमत आप सोच रहे होंगे कि आखिर इन सिक्कों को किसके द्वारा खरीदा जाता है।

ये भी पढ़: सोनाक्षी सिन्हा के साथ गुपचुप तरीके से सलमान ने कर ली शादी ? फोटो हुए सोशल मीडिया पर वायरल

एंटीक चीजों, सिक्कों या करेंसी नोट्स को इकट्ठा करने के लिए काफी लोग बेताब रहते हैं। दुनिया में ऐसे शौकीन लोगों की तादाद काफी अधिक है। ऐसे लोगों की बात करें तो पास पहले से भी एंटीक चीजों या सिक्कों या नोटों का कलेक्शन लगा रहता है। देसी-विदेशी ऐसे कई तरह के सिक्के मौजूद है, जो काफी साल पहले ही बन्द किए जा चुके हैं। यहां हम जिस सिक्के को लेकर बारे में बात करने जा रहे हैं, उसमें कुछ खासियतें होना अहम माना जाता है।

olx.in में मिली जानकारी के मुताबिक, एक रुपये का यह दुर्लभ सिक्का वर्ष 1942 में ब्रिटिश शासन के दौरान जारी किया गया था।. इस सिक्के में एक तरह अंग्रेजी और उर्दू में एक रुपये इंडिया 1972 (One Rupee India 1942) दिया रहता है। वहीं सिक्के के दूसरी ओर ​ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज षष्ठम (George VI King Emperor) की तस्वीर बनी होती है।

ये भी पढ़: ‘कच्चा बादाम’ हुआ पुराना, अब सोशल मीडिया पर अमरूद वाले चचा का जलवा!

ई कॉमर्स वेबसाइट OLX (https://www.olx.in/) पर सिक्का बेचकर काफी कमाया जा रहा है। इसकी कीमत 3.75 लाख रुपये तक रखी जा चुकी है।. इस वेबसाइट पर तरह तरह की सेल जारी रहती है। इस खास सिक्के की कीमत इसके सेलर द्वारा तय की गई है।

Leave a Reply