January 22, 2022

पटना में इमरजेंसी लैंडिंग : विमान में आयी खराबी, 30 हजार फुट पर 12 मिनट तक अटकी रहीं 172 यात्रियों की सांस

पंडित सुधांशु तिवारी

पंडित सुधांशु तिवारी


पटना/ बिहार : अहमदाबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजे 392 के उतरने से 12 मिनट पहले ही विमान का प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया। इससे यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और सीट के ऊपर लगे ऑक्सीजन मास्क अपने आप खुल कर लटक गये।

विमान में 172 यात्री सवार थे। कई यात्री तो इस घटना से इतने सहम गये कि उनको अपने सकुशल जमीन पर उतरने का भी भरोसा ही नहीं रहा। हालांकि, पायलट सुरक्षित ढंग से विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवाने और उसे पार्किंग तक पहुंचने में सफल रहा। पटना एयरपोर्ट पर उतरने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।कई तो उस समय भी कुछ समय पहले के दृश्य को याद कर आतंकित दिखे।

पहले इंजन में खराबी, फिर प्रेशराइज सिस्टम फेल विमान में खराबी तब आयी, जब वह यूपी बिहार की सीमा पर पहुंचा था। पहले विमान के इंजन में खराबी आयी उसके बाद उसका प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया। चूंकि उस समय विमान 30 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई पर था।

लिहाजा प्रेशराइज सिस्टम के फेल होने के साथ ही यात्रियों को सांस लेने में परेशानी महसूस होने लगी क्योंकि इतनी ऊंचाई पर हवा पतली हो जाती है। इसके कुछ ही क्षणों के बाद अपने आप विमान का इमरजेंसी ऑक्सीजन सप्लाइ सिस्टम काम करने लगा और सीट के ऊपर लगे मास्क खुल कर यात्रियों के सामने लटकने लगा।

Leave a Reply