October 4, 2022

Free Tractor Yojana : किसानों को कृषि कार्य के लिए मिलेंगे फ्री में ट्रैक्टर

Free Tractor Yojana : कृषि उपकरणों में ट्रैक्टर का अपना महत्वपूर्ण स्थान है। खेत की जुताई से लेकर फसल को मंडी तक ले जाने तक के कार्य में ट्रैक्टर अपनी भूमिका निभाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने खासकर छोटे और सीमांत जो महंगे कृषि यंत्र नहीं खरीद सकते हैं, उनके लिए निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना शुरू की है। 

Free Tractor Yojana के तहत किसानों को बहुत ही कम किराये पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत किसान बुकिंग करके खेती के कार्य के लिए ट्रैक्टर किराये पर लेकर अपना कार्य पूरा कर सकते है। ट्रैक्टर की बुकिंग मोबाइल ( Mobile Booking ) से एसएमएस भेजकर की जा सकती है। बुकिंग के बाद आपको खेत पर ही कृषि कार्य के लिए ट्रैक्टर उपलब्ध कराया जाता है।

क्या है Free Tractor Yojana

राजस्थान सरकार की ओर से निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना चलाई जा रही है। किसानों को मामूली किराये पर ट्रैक्टर और कृषि यंत्र उपलब्ध कराये जाते हैं। Free Tractor Yojana के तहत अब तक राज्य के करीब 4 हजार किसानों को 8 हजार घंटे से ज्यादा की निशुल्क कृषि यंत्र की सुविधा प्रदान की जा चुकी है।

बता दें कि कोरोना काल में किसानों को जुताई के लिए फ्री ट्रैक्टर किराये पर दिए गए थे जिससे किसानों को काफी लाभ हुआ था और उस वर्ष फसलों रिकार्ड तोड़ उत्पादन हुआ था। 

Free Tractor Yojana में किन किसानों को मिलेगी प्राथमिकता

नि:शुल्क ट्रैक्टर और कृषि यंत्र योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके पास ट्रैक्टर नहीं है और वे इसे खरीदने में समक्ष नहीं है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को कम किराये पर कृषि कार्य के लिए कृषि यंत्र मुहैया कराना है। 

Free Tractor Yojana में आवेदन के लिए क्या होनी चाहिए पात्रता

निशुल्क ट्रैक्टर और कृषि यंत्र योजना के तहत कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए किसान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए और किसान के पास खेती योग्य भूमि होनी आवश्यक हैं। इस योजना में विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसान पात्र होंगे।

Free Tractor Yojana में आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • खेत के कागजात
  • मोबाइल नंबर

किसान सब्सिडी पर खरीद सकते हैं कृषि यंत्र

सरकार की ओर से किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। किसानों की श्रेणी के अनुसार कृषि यंत्रों पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। ये सब्सिडी अलग-अलग कृषि यंत्रों पर अलग-अलग हो सकती है। Free Tractor Yojana में किसानों को एक प्रकार के कृषि यंत्र पर सिर्फ एक बार ही अनुदान दिया जाता है।

एक किसान को एक वित्तीय वर्ष में समस्त योजनाओं में अलग प्रकार के अधिकतम 3 कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा सकेगा। किसानों को सब्सिडी का लाभ इस शर्त पर मिलेगा जब वह अधिकृत/पंजीकृत क्रय विक्रय सहकारी समिति/ग्राम सेवा सहकारी समिति अथवा राज्य के किसी भी जिले में पंजीकृत निर्माता/विक्रेता से कृषि यंत्र की खरीद करता है। 

Free Tractor Yojana की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

कृषि यंत्र अनुदान योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक / सहायक कृषि अधिकारी / सहायक निदेशक, कृषि (विभाग) / उप निदेशक, कृषि (विभाग) जिला परिषद कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।  

Leave a Reply