October 4, 2022

Kisan Credit Card को लेकर सरकार हुई सख्त, किसानों को नहीं लगाने पड़ेंगे बैंकों के चक्कर, पढ़ें पूरी खबर

Kisan Credit Card के जरिये किसानों को उनकी जमीन की एक निश्चित सीमा के अंतर्गत बैंक से बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. जिसमें Central Government किसानों की आर्थिक सहायता के लिए किसानों द्वारा लिए गए लोन पर 2% की Subsidy भी देती है. किसानों को Bank Loan लेने के लिए उनके पास Kisan Credit Card होना चाहिए.

अब तो Kisan Credit Card बनवाने के लिए सरकार भी किसानों का साथ दे रही है. जहाँ पहले KCC Card बनवाने के लिए किसानों को महीनो तक बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे. इसके बावजूद भी कार्ड नहीं बन पाता था. लेकिन अब Government ने अधिकारियों को निर्देश दिया है.

Also Read : PM Kisan Samman Nidhi: केवाईसी नहीं की तो बंद हो जाएगी PM Kisan Nidhi, इस तारीख तक है आखिरी मौका

अगर KCC Form में कोई गड़बड़ी होती है. तो बैंक को KCC Form Reject करने से पहले किसानों को बतलाना होगा. और फार्म में सुधार करके उसे फिर से प्रस्तुत किया जाय.

हम आपको Kisan Credit Card को लेकर Government द्वारा सख्त कुछ महत्पूर्ण दिशा निर्देश के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तथा आप एक किसान हैं और Kisan Credit Card बनवाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Kisan Credit Card के लाभ

  • किसानों को 7 फीसदी ब्याज पर बैंक ले लोन दिया जाता है.
  • समय से लोन चुकाने पर ब्याज में 3 फीसदी और छोट दी जाती है. जिससे किसानों को 4% ब्याज देना होता है.

  • केसीसी कार्ड को किसान प्रमाण पत्र के तौर पर भी उपयोग कर सकते हैं.
  • खेती करने वाले किसानों, पशुपालकों, मछली पालक, मुर्गीपालन, बकरी पालन ये सब केसीसी कार्ड ले सकते हैं.

Also Read : PM Kisan Update: 31 जुलाई से पहले नहीं किया ये काम, तो नहीं मिलेगा 12वी किस्त का पैसा

15 दिन के अंदर Bank को जरी करना होगा KCC Card

अक्सर देखा जाता था की किसानों को Kisan Credit Card बनवाने के लिए महीनो तक बैंक के चक्कर लगाने के बाद भी KCC Card नहीं मिल पाता था. जिससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब केंद्र सरकार ने केसीसी जारी करने वाले सभी बैंकों को सख्त निर्देश देते हुए कहा हैं की, 15 दिन के अन्दर केसीसी कार्ड जारी कर दिया जाये.

Kisan Credit Card को लेकर Government सख्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Kisan Credit Card बनवाने के लिए किसानों को सभी दस्तावेज लेकर बेंक में जाना होता है. वहाँ पर बहुत से किसानों का KCC Form किसी दस्तावेज की कमी के कारण रिजेक्ट कर दिया जाता था और किसानों को इसकी सूचना भी नहीं दी जाती थी लेकिन अब सरकार Kisan Credit Card को लेकर सरकार बैंक को सख्त निर्देश देते हुए कहा है,

Bank Employees को KCC Form Reject करने पर किसानों को बतलाना होगा की फार्म में क्या कमी है. और यह किस कारण रिजेक्ट किया गया है. और उस किसान का KCC Card क्यों नहीं बन सकता है. सरकार के इस निर्देश से अब किसानों को बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. और केसीसी फार्म में हुई गलती को सुधार करके फिर से उसे अप्लाई किया जा सकेगा.

Leave a Reply